Teak Cultivation: कम लागत में सागवान की खेती कर किसान हो जायेंगे मालामाल, होगी बम्पर कमाई, जाने खेती की पूरी जानकारी

Teak Cultivation: कम लागत में सागवान की खेती कर किसान हो जायेंगे मालामाल, होगी बम्पर कमाई, जाने खेती की पूरी जानकारी। क्या आप भी पारंपरिक खेती करते करते थक गए है और कुछ नया करने के बारे में सोच रहे है, तो आज हम आपको सागवान की खेती के बारे में बताएंगे। तो आप भी सागवान के पेड़ लगाकर उनसे बंपर कमाई कर सकते हैं। आइये जानते है इसकी खेती के बारे में।

Read More: Baran Mandi Bhav: मंडी में गेहूं, चना, मूंग, मक्का,धान, धनिया, लहसुन, सरसों, सोयाबीन सहित आज का ताजा मंडी भाव

इस तरह से करे सागवान की खेती?

अगर आप इसकी खेती करने के बारे में सोच रहे है तो इसके पौधों को उगाने के लिए किसी खास तरह की मिट्टी की जरूरत नहीं रहती है। इसके पौधों को दोमट मिट्टी में आसानी से उगाये जा सकते हैं। सागवान के पौधों को कभी जल भराव वाली जगहों पर नहीं लगाना चाहिए। क्योंकि जल भराव से पौधों में रोग लगने का खतरा ज्यादा बना रहता है। सागवान के पौधे सामान्य तापमान(5 डिग्री सेल्सियस से लेकर 40 डिग्री सेल्सियस में अच्छा उत्पादन होता है।अत: सागवन के पौधों को ना अधिक ठंड वाले इलाकों में लगा सकते है और ना अधिक गर्मी वाले में।इसकी खेती में भूमि का pH 6.5 से 7.5 के बीच होना चाहिए। सागवान के पौधे की रोपाई 8 से 10 फीट की दूरी पर की जा सकती है। ऐसे में यदि किसी किसान के पास 1 एकड़ कृषि भूमि है तो वो उसमें करीब 400 सागवान के पौधे लगा सकता है।

सागवान के पेड़ों से कई वर्षों तक मिलेगा फायदा

आपकी जानकारी दे की 12 साल बाद पेड़ समय के साथ सघन होता जाता है, जिससे पेड़ की कीमत भी बढ़ जाती है। सागौन के पेड़, एक बार काटे जाने के बाद, फिर से उग सकते हैं और फिर से काटे जा सकते हैं। ये पेड़ 100 से 150 फीट ऊंचे होते हैं। इसकी खास बात यह है कि एक एकड़ में सागवान के 400 पौधे लगाए जा सकते हैं. इसकी खेती में तकरीबन 45 से 50 हजार रुपये तक की लागत आती है. वहीं, 12 साल के बाद इसकी एक पेड़ की कीमत 40 हजार रुपये तक पहंच जाती है. ऐसे में यदि आप 12 साल के बाद 400 पेड़ बेचेंगे तो आपकी कुल कमाई एक करोड़ 60 लाख रुपये होगी। इस तरह आप सागवान की खेती कर अच्छी कमाई कर सकते है।

Leave a Comment