Tamatar ki kheti :किसान इस तरह करें टमाटर की खेती होगी करोड़ों की कमाई जल्द बदलेगा किस्मत

0
Tamatar ki kheti

sourcess by youtube

Tamatar ki kheti :किसान इस तरह करें टमाटर की खेती होगी करोड़ों की कमाई जल्द बदलेगा किस्मत किसान इस तरह करें टमाटर की खेती मिलेगा मुनाफा ही मुनाफा टमाटर की फसल के लिए काली दोमट मिट्टी, रेतीली दोमट मिट्टी और लाल दोमट मिट्टी में सफलतापूर्वक उगाई जा सकती है। वैसे टमाटर की खेती के लिए दोमट मिट्टी सबसे उत्तम मानी जाती है।

हल्की मिट्टी में भी टमाटर की खेती अच्छी होती है। इसकी अच्छी पैदावार के लिए मिट्टी का पीएच मान 7 से 8.5 होना चाहिए। टमाटरों के बढ़ते दामों के बीच आये दिन नये-नये किस्से सुनने को मिल रहे हैं। लेकिन इस सबके बीच सबसे दिलचस्प हैं टमाटर से होने वाली किसानों की कमाई।

read more : Jwar ki kheti : ऐसे करें ज्वार की खेती, मोटे-मोटे दानों के साथ होगी भरपूर पैदावार

कुछ दिनों पहले जिन टमाटरों को लोग सड़कों पर यूं ही फेंक देते थे, आज वही टमाटर किसानों की तकदीर बदल रहे हैं। टमाटर बेचकर बहुत से किसान लखपति और करोंड़पति बने हैं। इन्हीं लाल टमाटरों ने किसानों की जेबें नोटों से हरी कर दी हैं।

tamatar ki kheti

 

Tamatar ki kheti :किसान इस तरह करें टमाटर की खेती होगी करोड़ों की कमाई जल्द बदलेगा किस्मत

ऐसे ही महाराष्ट्र का एक किसान तुकाराम गायकर इस सीजन में टमाटर की 900 क्रेट बेचकर करोड़पति बन गया हैं। गायकर की यह कहानी महाराष्ट्र के पाचघर के पास पुणे जिले में स्थित एक छोटा सा गांव जुन्नर की हैं। पाचघर के तुकाराम भगोजी गायकर के पास 18 एकड़ भूमि हैं। इसमें से 12 एकड़ भूमि पर वे अपनी बहू सोनाली व बेटे ईश्वर की मदद से टमाटर की खेती करते हैं। टमाटर की खेती की सबसे खास बात यह हैं कि इससे इलाके की 100 से अधिक महिलाओं को रोजगार मिला हैं।

read more : Baingan ki kheti : बैंगन की खेती में लाखों की कमाई ,जुलाई महीने में ऐसे करें बैंगन की खेती  ।

एक दिन में लखपति बना किसान परिवार

शुक्रवार को गायकर परिवार ने टमाटर की एक कैरेट (20 किग्रा) को 2100 रूपये के भाव में बेचा हैं। गायकर ने टमाटर की कुल 900 क्रेट की बिक्री की हैं। इससे किसान परिवार को एक दिन में ही 18 लाख रूपये मिले हैं। जुन्नर गांव में गायकर जैसे 10 से 12 किसान और भी हैं जो इस सीजन में टमाटर की खेती करके लखपति बन गए हैं।

Description : आज के इस आर्टिकल में हमने टमाटर की खेती के बारे में जानकारी दी है यह न्यूज़ हमने सोशल मीडिया के माध्यम से प्राप्त हुई हैं अगर इसमें कोई त्रुटि हो तो उसके लिए हमारी वेबसाइट राजस्थान ब्रेकिंग न्यूज़ जिम्मेदार नहीं होगी अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो अधिक से अधिक शेयर करें ।

Mirch ki kheti : मिर्ची की खेती करें इस तरह होगी मोटी कमाई

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *