Saunf Ki Kheti: सौंफ की खेती से लाखों किसान हो रहे मालामाल, कम लागत में होगी जबरदस्त कमाई, जाने खेती का तरीका

Saunf Ki Kheti:- सौंफ की खेती से लाखों किसान हो रहे मालामाल, कम लागत में होगी जबरदस्त कमाई, जाने खेती का तरीका, आज के समय में भारत में खेती के नए-नए तरीके लोग अपना रहे हैं, पारंपरिक खेती की जगह उन्नत और ज्यादा उपज देने वाली फसलें उगा रहे हैं। एक तरफ जहां सौंफ स्वाद को बहुत शानदार बनाते हैं। वहीं पर दूसरी ओर इसमें औषधीय गुण भी पाए जाते हैं। ऐसे में किसान बहुत बड़े पैमाने पर जीरे की खेती करके लाखों रूपए कमा रहे है।

सौंफ की खेती करने के लिए अच्छी मिट्टी और सही जलवायु

सौंफ की खेती के लिए आप रेतीली भूमि को अलावा सब प्रकार की भूमि में सौंफ की खेती करके तगड़ा उत्पादन प्राप्त कर सकते हैं। सौंफ की खेती के लिए मिट्टी का पीएच 6.6 से 8.0 तक के मान सर्वाधिक उपयुक्त माना जाता हैं। इसके साथ ही फसलों की वृद्धि और उत्पादन के लिए सौंफ की खेती 20 से 30 डिग्री तापमान में की जाती है।

Read More: Farmers Will Get Jamabandi Online: किसानों को अब नहीं होना पड़ेगा तहसील पटवारियों के चक्कर में परेशान, अब जमाबंदी मिलेंगी ऑनलाइन

सौंफ की खेती उन्नत तरीके से कैसे की जाती है ?

सौंफ की बुआई से पूर्व अवसर मिलते ही खेतों की गहरी जुताई कर लेना चाहिए। जिसके बाद में मोर्टार की मदद से मिट्टी की गांठ को बारीक टुकड़ों में तोड़ लेना चाहिए इसके बाद और मिट्टी को भुरभुरा बना लेना चाहिए। इसके बीजों को बुआई से लगभग एक महीने पूर्व ही नर्सरी में बो देना चाहिए। अब आप फिर इन्हें खेतों में लगा देना चाहिए। इससे फसल का उत्पादन ज्यादा होता है।

सौंफ तैयार करने की विधि क्या है ?

सौंफ की कटाई उस समय करनी चाहिए जिस समय नाभि पूरी तरह विकसित हो जाती है और बीज पूरी तरह से पक जाता है। इसे लगभग दो दिन तक सूखने के लिए खेत में रख दे। जिसके बाद में इसे 8 से 10 दिन तक छायादार जगह पर ही सुखाना होता है। जिससे सौंफ का हरा रंग बना रहता है। इसके बदले आप तगड़ा मुनाफा कमा सकते हैं।

सौंफ की खेती से कमाई कितनी होगी ?

सौंफ से अच्छी खासी कमाई की जा सकती है। एक एकड़ में सौंफ की खेती करते हैं तो आपको लगभग 75 हजार से एक लाख रुपये तक की कमाई हो जाती है। अगर इस फसल से होने वाली आय एक एकड़ में लगभग 2 लाख रुपये का तगड़ा मुनाफा दे सकती है। सौंफ कमाई का एक तगड़ा जरिया है।

Leave a Comment