Sarso bhav: किसान  के लिए खुशखबरी सरसो के तेल में बड़ी मांग, भाव में आया जोरदार उछाल

Sarso bhav :किसान  के लिए खुशखबरी सरसो के तेल में बड़ी मांग, भाव में आया जोरदार उछाल , सरसो के तेल की मांग बढ़ने से सरसो आवक में आई कमी जिस वजह से मंडियों में आवक में कमी होने की वजह से सरसो के दाम में हुई बढ़ोतरी किसान साथियो नीचे दाम पर तेल मिलों की खरीद बढ़ने के कारण घरेलू बाजार में शनिवार को लगातार तीन दिनों की गिरावट के बाद भाव सुधर गए। जयपुर में कंडीशन की सरसों के भाव 25 रुपये बढ़कर 5,550 रुपये प्रति क्विंटल हो गए।

आपकी जानकारी के अनुसार इस दौरान सरसों की दैनिक आवक घटकर 2.75 लाख बोरियों की रह गई। विश्व बाजार में चालू सप्ताह के अंत में खाद्वय तेलों की कीमतों में मिलाजुला रुख था, जानकारों के अनुसार विदेश में खाद्वय तेलों में हल्का सुधार तो बन सकता है लेकिन अभी बड़ी तेजी के आसार नहीं है। घरेलू बाजार में घटे दाम पर खपत केंद्रों की मांग से सरसों तेल की कीमतों में सुधार आया। इस दौरान सरसों खल के भाव भी मजबूत हुए।

reda more : KCC Kisan Rahat List 2024: किसानो को सरकार ने दी बड़े राहत, किसानो का किया kcc लोन माफ़

मंडी व्यापारियों के अनुसार उत्पादक मंडियों में सरसों की दैनिक सरसों की दैनिक आवकों में कमी आई, क्योंकि नीचे दाम पर स्टॉकिस्ट बिकवाली नहीं कर रहे। हालांकि प्रमुख उत्पादक राज्यों में सरसों का बकाया स्टॉक अभी भी पिछले साल की तुलना में ज्यादा है।

सरसो मंडी में तेजी कमी देखने को मिल रही हे इसलिए इसकी दैनिक आवक अभी बनी रहेगी। खपत का सीजन होने के कारण सरसों तेल में भी मांग अच्छी है, इसके बावजूद भी इसकी कीमतों में तेजी, मंदी काफी हद तक आयातित खाद्वय तेलों के दाम पर ही निर्भर करेगी।

जानकारी के अनुसार तेल की मांग से व्यापारियों ने बढ़ाये सरसो के दाम किसान साथियो आप की जानकरी के लिए बता दे की कृषि मंत्रालय के अनुसार चालू रबी सीजन में सरसों की बुआई बढ़कर 95.23 लाख हेक्टेयर में हो चुकी है, जोकि पिछले साल की समान अवधि के 93.49 लाख हेक्टेयर से ज्यादा है। जानकारों के अनुसार चालू सीजन में सरसों की बुआई में बढ़ोतरी हुई है, साथ ही अभी तक मौसम भी फसल के अनुकूल रहा है।

सरसो तेल मांग बढ़ने से सरसो उत्पादन में बढ़ोतरी होने का अनुमान है। नई सरसों की आवक उत्पादक मंडियों में फरवरी में बनेगी। जयपुर में सरसों तेल कच्ची घानी और एक्सपेलर की कीमतें में शनिवार को सुधार आया। कच्ची घानी सरसों तेल के भाव 5 रुपये तेज होकर दाम 1,008 रुपये प्रति 10 किलो पर हो गए, जबकि सरसों एक्सपेलर तेल के दाम भी 5 रुपये बढ़कर 998 रुपये प्रति 10 किलो बोले गए।

read more : PM Kisan 2024: किसान को मिलेगा नए साल पर बड़ा तोहफ, किसान सम्मान निधि योजना 16वी क़िस्त के 2000 की राशि आई खाते में

जयपुर में को सरसों खल के दाम 20 रुपये तेज होकर भाव 2,925 रुपये प्रति क्विंटल हो गए और यह परिस्थिति देखते हुए लग रहा है की आज 25 रुपए का और सुधर देखने को मिल सकता है । बाकि व्यापार अपने विवेक से करे

Sarso bhav :किसान  के लिए खुशखबरी सरसो के तेल में बड़ी मांग, भाव में आया जोरदार उछाल

Disclaimer: आज की इस पोस्ट में हम आपको बाजार में बड़ी सरसो के तेल की मांग , भाव में आया उछाल  के बारे में बता रहे है जो कि हमने सोशल मीडिया के माध्यम से एकत्रित की है. अगर इसमें कोई आपत्ति हो तो हमारी वेबसाइट rajasthanbreaking.in  की कोई जवाबदारी नहीं होगी. अगर आपको हमारा आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे अधिक से अधिक शेयर करें और फीडबैक भी दें.

Leave a Comment