Rose Cultivation: गरीबी से निकाल कर अमिर बना देगा यह फूल, होगी कम समय में दोगुनी कमाई, जाने खेती की सम्पूर्ण जानकारी

Rose Cultivation:- गरीबी से निकाल कर अमिर बना देगा यह फूल, होगी कम समय में दोगुनी कमाई, जाने खेती की सम्पूर्ण जानकारी, आज-कल देश में पारंपरिक खेती के साथ-साथ उन्नत खेती का दायरा भी बढ़ता जा रहा है। ऐसे में किसान भाई पारंपरिक खेती की जगह मुनाफे वाली खेती पर ज्यादा ध्यान दे रहे हैं। अगर आप भी खेती से मुनाफा कमाने में रुचि रखते हैं। दरअसल हम बात कर रहे हैं गुलाब की खेती की, जो कि आज के समय में कई लोग फूलों की खेती से अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं। अगर आप भी खेती में रुचि रखते हैं तो आइए आज हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं।

मार्केट में भरपूर डिमांड

हमारे देश में गुलाब के फूलों का इस्तेमाल सजावट और खुशबू के अलावा कई अन्य उत्पाद बनाने में किया जाता है। गुलाब के फूलों से गुलाब जल, गुलाब का इत्र, गुलकंद और कई तरह की औषधियां भी बनाई जाती हैं। जिसके कारण बाजार में इसकी मांग काफी बढ़ गई है। जिससे किसानों को अच्छी आमदनी हो रही है।

Read More: Mandi Bhav: काजू और बादाम केवल 40 से 50 रुपए किलो बिक रहे, यहां से खरीदे कम दामों में

कम समय में डबल मुनाफा

अगर आप गुलाब की फसल की सही देखभाल करें तो आप एक पौधे से लगभग 2 किलो फूल प्राप्त कर सकते हैं। इतना ही नहीं, अब नई तकनीक के कारण इसकी खेती ग्रीनहाउस और पॉली हाउस में साल भर की जा सकती है। और आप इसकी खेती से साल भर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। जिससे आपको अच्छा मुनाफा मिल सकता है।

खेती करने का तरीका

गुलाब की खेती में पौधा लगभग 4 से 6 सप्ताह पहले नर्सरी में तैयार किया जाता है। जब पौधा तैयार हो जाए तो आप इसे खेतों में लगा सकते हैं। इसके अलावा किसान कलम विधि से भी गुलाब के पौधों की खेती कर सकते हैं। पौधे लगाने के बाद हर 7-10 दिन में सिंचाई करना जरूरी होता है। जिससे ये पौधे तेजी से बढ़ते हैं और आप सर्वोत्तम गुणवत्ता वाले फूलों का उत्पादन प्राप्त कर पाएंगे।

Leave a Comment