Red Radish Cultivation: इस मूली की खेती कर किसान होंगे मालामाल, कई गुना महंगी बिकती है लाल मूली, जाने खेती की पूरी जानकारी

Red Radish Cultivation: इस मूली की खेती कर किसान होंगे मालामाल, कई गुना महंगी बिकती है लाल मूली, जाने खेती की पूरी जानकारी, आपकी जानकारी के लिए बता दे की आज के समय में किसान पारंपरिक फसलों की खेती के अलावा व्यवसायिक खेती के और अपना रुख कर रहे है। और आज के समय में सब्जियों की खेती से भी किसानों को अच्छा मुनाफा भी कमा रहे है। अगर आप भी सब्जियों की खेती करने के बारे में सोच रहे हैं तो लाल मूली की खेती कर अच्छी कमाई कर सकते है। तो चलिए लाल मूली की खेती करने के बारे में जानते है।

Read More: Today Mandi Bhav Mandsaur: लहसुन, चना, सोयाबीन, प्याज, उड़द समेत जाने मंडी के अन्य अनाज के ताजा भाव

लाल मूली की खेती के लिए मिटटी

लाल मूली की खेती के लिए जीवाश्मों की अच्छी जल निकासी वाली दोमट मिट्टी उपयुक्त मानी जाती है। इसके अलावा दोमट, बलुई मिट्टी में भी लाल मूली की अच्छी उपज उपयुक्त मानी जाती है। लाल मूली के लिए मिट्टी का पीएच मान 6.5 से 7.5 के बीच होना चाहिए।

लाल मूली की खेती कैसे करे

लाल मूली की खेती करने के लिए सबसे पहले खेत को तैयार करना होगा इसके लिए सबसे पहले 6 से 8 टन गोबर और कम्पोस्ट को बराबर मात्रा में पूरे खेत में फैला दिजिये। इसके बाद अच्छी तरह से खेती कर लें। हर जुताई के बाद एक पाड़ा लगाएं, जिससे खेत समतल हो जाए। बुवाई के लिए एक हेक्टेयर में 8 से 10 किग्रा बीज पर्याप्त होता है। बिजाई करते समय कतार से कतार की दूरी 30 सेमी और पौधे से पौधे की दूरी 10 सेमी रखें। लाल मूली की खेती से अच्छी उपज प्राप्त करने के लिए गाय का गोबर, 80 किलो नाइट्रोजन, 60 किलो फास्फोरस और 60 किलो पोटाश प्रति हेक्टेयर डालें। जिससे की मूली की उपज बेहतर होगी।

कम लागत में होगा ज्यादा मुनाफा

आपको बता दे की यदि किसान अपनी फसल को सही तरीके से बोए तो कम समय में अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है. कम किसानों द्वारा इसकी खेती करने के कारण लाल मूली आज भी बाजार में कम ही उपलब्ध होती है. अगर किसान इसकी खेती करते हैं तो उन्हें सामान्य मूली से ज्यादा मुनाफा कमा सकते है. सामान्य तौर पर बाजार में सफेद मूली अधिकतम 50 रुपये प्रति किलो में मिलती है. वहीं एक किलो लाल मूली की कीमत 500 से 800 रुपए प्रति किलो तक पहुंच जाती है. ऐसे में किसान कम लागत लगाकर इस फसल से तगड़ा मुनाफा कमा सकते है।

Leave a Comment