Red Ladyfinger Cultivation: लाल भिंडी की खेती कर देगी आपको कुछ ही समय में मालामाल, जाने इससे जुड़ी जानकारी

Red Ladyfinger Cultivation:- लाल भिंडी की खेती कर देगी आपको कुछ ही समय में मालामाल, जाने इससे जुड़ी जानकारी, किसानों के लिए लाल भिंडी की खेती बहुत बड़ा मुनाफे का सौदा है। किसान अब उन्नत तकनीक की मदद से खेती कर अच्छा मुनाफा कमा रहे है। हम भिंडी की एक नई वेराइटी की खेती के बारे में जुड़ी जानकारी लेकर आये है। जिसकी खेती कर आप भी कुछ ही दिनों में तगड़ी कमाई कर सकते है। आइए इस खेती के बारे में विस्तार से बताते है।

लाल भिंडी की खेती किसान किन राज्यों में करते है?

भिंडी की इस उन्नत किस्म को यूपी के वाराणसी में भारतीय सब्जी अनुसंधान संस्थान द्वारा विकसित किया गया है। लाल भिंडी की बाजार में बढ़ती हुई मांग को देखते हुए अब बहुत से राज्यों में यूपी, एमपी, महाराष्ट्र, गुजरात, हरियाणा और दिल्ली के किसानों ने लाल भिंडी की खेती करना शुरू कर दिया है, लाल भिंडी की फसल 45 से लेकर 50 दिनों में उत्पादन देने लगती है। इसके जरिए आप तगड़ी कमाई कर सकते है।

Read More: iQOO Z9 5G: सुंदरियों के मन को मोहने आया iQOO Z9 5G स्मार्टफोन, झक्कास फीचर्स और जबरदस्त कैमरा क्वालिटी के साथ जाने कीमत

लाल भिंडी की खेती के लिए अनुकूल मौसम और उपयुक्तभूमि

लाल भिंडी की खेती करने के लिए मौसम और उपयुक्तभूमि की जरुरी है। जिससे की फसल अच्छी हो लाल भिंडी की खेती करना चाहते है तो इसके लिए सबसे उपयुक्त महीना जून-जुलाई का होता है, साथ ही उसकी खेती साल में दो बार खेती की जा सकती है जिसमे फरवरी-मार्च और जून-जुलाई में आप इसकी खेती कर अच्छा लाभ कमा सकते है और लाल भिंडी की खेती बलुई दोमट मिट्टी में करनी चाहिए। वह 20 क्विंटल प्रति एकड़ तक होती है। कम मेहनत में तगड़ा मुनाफा कमा सकते है।

Read More: Maruti Fronx: मारुती की तूफानी कार को अब घर लाए मात्र 6 लाख में, तगड़े माइलेज के साथ फीचर्स है कमाल

लाल भिंडी से कमाई कितनी होगी

किसी भी फसल की कमाई इसके मंडी भाव पर ही निर्धारित करती है इसलिए बाजार में लाल भिंडी की कीमत अन्य सब्जियों के मुकाबाले बहुत ज्यादा होती है। ऐसे में आप लाल भिंडी की खेती से अच्छा लाभ कमा सकते है। भिंडी की खेती आपको मालामाल कर देती है।

Leave a Comment