पीएम सूर्योदय योजना क्यों हैं खास? क्या है पात्रता और आवेदन प्रक्रिया

पीएम सूर्योदय योजना क्यों हैं खास? क्या है पात्रता और आवेदन प्रक्रिया प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक नई योजना की शुरुआत की है। इसके अन्‍तर्गत एक करोड़ परिवारों को छत पर सौर प्रणाली उपलब्‍ध कराई जायेगी एक सोशल मीडिया पोस्ट में श्री मोदी ने कहा देश के लोगों के पास अपनी छत पर सौर प्रणाली होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि इससे न केवल गरीबों और मध्यम वर्ग का बिजली बिल कम होगा, बल्कि भारत ऊर्जा क्षेत्र में आत्मनिर्भर भी बनेगा इस योजना का मुख्य उद्देश्य लोगों के बिजली के बिलों में कटौती करना है।

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या है ?

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के अन्दर 1 करोड़ से अधिक घरों में रूफटॉप सोलर पैनल लगाये जाएंगे। इस योजना का उद्देश्य ऊर्जा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता लाने हैं इस योजना में गरीब और मध्यम वर्ग के लोग शामिल किये गये हैं।

 प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के फायदे ?

PM Suryoday Yojana प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना को लेकर PM मोदी ने दिल्ली के लोक कल्याण मार्ग पर बने अपने आवास पर संबंधित विभाग की मीटिंग बुलाई और कहा की हर वे घर जिनके यहां छत है, उन्हें सूर्य की एनर्जी का फायदा मिलेगा और बिजली की बिल भी कम हो जाएगी। साथ ही उन्होंने कहा कि सरकार के इस कदम से बिजली की जरूरतों का उपयोग भारत को आत्मनिर्भर बनाने में किया जा सकता है।

इसके अलावा, भी जिन लोगों के घरों में छत पर पर्याप्त जगह है, उसका यूज भी इसी बहाने हो जाएगा। साथ ही साथ सोलर रूफटॉप सिस्टम का फायदा यह भी होता है कि इसमें भारी रकम बार-बार नहीं खर्च होती। शुरुआत में थोड़ा-बहुत खर्च करके जब सोलर पैनल आपके छत पर लग गया तो बस, खर्च की ज्यादा जरूरत नहीं। मेंटिनेंस में भी काफी कम खर्च आता है।

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना की पात्रता

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के लिए आवेदक की वार्षिक आया 1 या 1.5 लाख रुपये से ज्यादा नहीं होनी चाहिए आवेदन करते समय सभी दस्तावेज सही होने चाहिए आवेदक किसी सरकारी सर्विस में नहीं होना चाहिए।

 

 

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास आधार कार्ड एड्रेस प्रूफ बिजली का बिल इनकम सर्टिफिकेट मोबाइल नंबर बैंक खाता पासबुक पासपोर्ट साइज फोटो राशन कार्ड जैसे जरुरी कागज होने चाहिए।

Read more रामलला की श्यामल प्रतिमा को ऑनलाइन केसे खरीदे How to buy new statue of Lord Rama

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना में आवेदन प्रक्रिया

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना में आवेदक करने के लिए सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के अधिकारिक पोर्टल पर जाना है। इसके बाद आपको होम पेज पर अप्लाई को सेलेक्ट करना है। अब आप अपना राज्य और जिला सेलेक्ट करें और बाकी जानकारी दर्ज करें। इसके बाद आप बिजली बिल नंबर भरें। विद्युत खर्च जानकारी भरे और बेसिक इनफार्मेशन भरने के बाद सोलर पैनल डिटेल्स डालें। अब अपने छत का एरिया माप कर भरें। आपको छत के एरिया के अनुसार ही सोलर पैनल को सेलेक्ट करके अप्लाई करना है। इस तरह आप आवेदन दे देंगे।

इस प्रकार की सरकारी योजना और राजकीय योजना से प्रतिदिन अपडेट रहे हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में शामिल हो ने के लिए क्लिक करे और सभी मित्रो शेयर करे.

Leave a Comment