PM Kisan 16th Installment: किसानो के खाते में इस दिन आयगे प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 16 वीं क़िस्त के पैसे

PM Kisan 16th Installment: किसानो के खाते में इस दिन आयगे प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 16 वीं क़िस्त के पैसे, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 16वी क़िस्त की लिस्ट की जारी जाने किन किन किसानो के साथै में आये 16 क़िस्त के पैसे पीएम किसान योजना के द्वारा करोड़ों किसानों को हर साल ₹6000 दिया जाता है। खबर आ रही है कि अब अगली किस्त के पैसे के रूप में ₹3000 दिया जा सकता है। इस तरह से सिल में ₹9000 रुपया सभी किसानों को मिल सकता है। जो की न्यूज़ में भी ऐसा सुनने को मिल चुका है। और मीडिया रिपोर्ट से भी इसके बारे में जानकारी मिल रही है।

हालांकि अभी तक आधिकारिक रूप से सरकार के द्वारा घोषणा नहीं किया गया है जल्दी इसके बारे में घोषणा किया जा सकता है। इस आर्टिकल में बताया जाएगा की 16वीं किस्त पैसा कब तक आएगा।

आपकी जानकारी के लिए आपको बता दे कि अब तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के द्वारा 15 किस्त का पैसा सभी किसान भाइयों के खातों में पहुंच चुका है। अगली किस्त के पैसे का इंतजार सभी किसान भाई लोग कर रहे हैं। क्योंकि सबका है दिसंबर महीने में ही जारी किया जाता है। हालांकि पिछले साल से ही 2 महीने देरी से पैसा आ रहा है तो आप लोग अगले किस्त का पैसा जनवरी महीने में आ सकता है।

read more : LPG Gas Connection Ekyc: घर बैठे करे अपने मोबाइल से LPG गैस कनेक्शन की फ्री में ई केवाईसी

सरकार की तरफ से नए साल पर आपको बड़ा तोहफा भी मिल सकता है। क्योंकि कहा जा रहा है कि इस बार ₹3000 जारी किया जाएगा। मगर केंद्र सरकार ने ऐसा घोषणा नहीं की है ऐसा जानकारी न्यूज़ टीवी पर भी बोला गया है। और मीडिया रिपोर्ट न्यूज़पेपर में भी ऐसा देखने को मिल रहा है। अगर ऐसा होता है तो सभी किसानों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है

जानकारी के अनुसार जितने भी किसान भाइयों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना के द्वारा पैसा दिया जा रहा है। उन्हें ई केवाईसी करना होगा अगर आप सत्यापन या ई केवाईसी पूरा नहीं करते हैं तो आपका पैसा आना रुक जाएगा। और आगे से आपको लाभ ही नहीं मिलेगा। क्योंकि सरकार समय-समय को बहुत किसानों के नाम हटा रही है। इसलिए आपको भी पीएम किसान योजना के द्वारा ₹2000 के किस्त मिलता है, तो आपको भी समय पर केवाईसी की प्रक्रिया पूरा करना होगा तभी आपको हमेशा मिलता रहेगा।

pm किसान योजना की 16वीं किस्त का पैसा कब तक आएगा?

किसानो को 16 क़िस्त आने वाली ह नए साल में मोदी सरकार के द्वारा अभी तक पीएम किसान योजना के द्वारा अगला किस्त का पैसा कब तक जारी किया जाएगा। इसके बारे में कोई घोषणा नहीं किया गया है मीडिया रिपोर्ट से पता चल रहा है कि जनवरी तक अगली किस्त का पैसा जारी किया जा सकता है। क्योंकि समय पूरा हो चुका है कभी भी इसके बारे में आधिकारिक रूप से घोषणा कर दिया जाएगा और आप लोग को पैसा मिल जाएगा यह पैसा आपके खाते में तुरंत पहुंच जाएगा जिस तरह से पिछले सारी किस्त का पैसा पहुंचा है।

इस योजना का लाभ इस तरह से यह किसका पैसा भी पहुंच जाएगा इस समय लगभग 8 करोड़ से ज्यादा किस इस योजना का लाभ ले रहे हैं।‌इसलिए आप लोग समय-समय पर केवाईसी जरूर करते रहें तभी आपको हमेशा पैसा आता रहेगा। मीडिया रिपोर्ट से पता चल रहा है कि जनवरी या फरवरी तक 16 में किसका पैसा जारी किया जा सकता है। हालांकि अब तक इसके बारे में आधिकारिक रूप से कोई जानकारी सामने नहीं आई है।

read more : Crime news पुलिस वालें ने अपनी ही बेटी के साथ किया दुष्कर्म फिर ऐसे हुआ खुलासा

PM Kisan बेनिफिशियरी लिस्ट कैसे करें चेक ?

  • अगर आप भी पीएम किसान योजना का लाभ लेने के लिए रजिस्ट्रेशन कर चुके हैं और आप
  • अपना बेनिफिशियरी लिस्ट में नाम चेक करना चाहते हैं तो सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • उसके बाद होम पेज पर दिए गए बेनिफिशियरी स्टेटस लिस्ट वाले लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद अपना आधार नंबर और मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।
  • अब आपके सामने आपका नाम आ जाएगा अगर बेनिफिशियरी लिस्ट में नाम आपका होगा तो वहां पर सो हो जाएगा।
  • या आप अपने ग्राम पंचायत के बेनिफिशियरी लिस्ट को अपलोड करके भी चेक कर सकते हैं।
  • PM Kisan हेल्पलाइन नंबर
  • पीएम किसान योजना से संबंधित किसी भी तरह के समस्या होने पर किसान भाई लोग
  • हेल्पलाइन नंबर से संपर्क करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।‌ हेल्पलाइन नंबर 155261 या 1800 115526 टोल फ्री नंबर पर संपर्क करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं यहां पर सही जानकारी मिल जाएगा।

Disclaimer: आज की इस पोस्ट में हम आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 16वी क़िस्त के बारे में बता रहे है जो कि हमने सोशल मीडिया के माध्यम से एकत्रित की है. अगर इसमें कोई आपत्ति हो तो हमारी वेबसाइटrajasthanbreaking.in  की कोई जवाबदारी नहीं होगी. अगर आपको हमारा आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे अधिक से अधिक शेयर करें और फीडबैक भी दें.

Leave a Comment