Peanut Cultivation: बहुत कम समय में तैयार होती है मूंगफली की फसल, कम लागत में होंगा ज्यादा मुनाफा, देखे पूरी जानकारी

Peanut Cultivation: बहुत कम समय में तैयार होती है मूंगफली की फसल, कम लागत में होंगा ज्यादा मुनाफा, देखे पूरी जानकारी, आपकी जानकारी के लिए बता दे की आज के समय में परंपरागत खेती का जमाना नहीं है। महंगाई के इस ज़माने में हर किसान भाई अपनी जमीन पर आय बढ़ाने वाली फसलो की खेती कर अधिक मुनाफा कमा सकते है। आज हम बात कर रहे मूंगफली की खेती के बारे में जानकारी दे रहे हैं। आइये जानते है मूंगफली की खेती के बारे में।

Read More: Vivo V28 5G: iphone का चिर हरण कर देगा Vivo का New 5G स्मार्टफोन, टॉप कैमरा क्वालिटी और कड़क बैटरी के साथ जाने कीमत

ऐसे करे मूंगफली के लिए खेत को तैयारी

अगर आप इसकी खेती करने के बारे में सोच रहे है तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मूंगफली की खेत की तीन से चार बार जुताई करनी होती है। इसके लिए मिट्टी पलटने वाले हल से जुताई कर ले। खेत में नमी को बनाए रखने के लिए जुताई के बाद पाटा लगाना आवश्यक होता है। इससे नमी काफी समय तक बनी रहती है। खेती की आखिरी तैयारी करने के समय 2.5 क्विंटल की प्रति हेक्टेयर की दर से जिप्सप का प्रयोग कर सकते है।

ऐसे करे खेती

आपकी जनकारी के लिए बता दे की मूंगफली की खेती में सबसे ज्यादा मेहनत इसकी देखभाल करना चाहिए। क्योकि जंगली जानवर, खरगोश और जंगली सूअर सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाते हैं। इससे बचाना सबसे ज्यादा मुश्किल काम है। वहीं अन्य फसलों की तुलना में मूंगफली में बहुत कम मेहनत होती है। बुवाई के बाद समय पर सिंचाई और खरपतवार निकाल दीजिए और 60 दिन के अंदर मूंगफली तैयार होती है।

मूंगफली की खेती में होंगा तगड़ा मुनाफा

आपकी जानकारी के लिए बता दे की इसकी खेती की सबसे अच्छी बात यह है की इसकी खेती में मेहनत कम होती है और खर्च एक बीघे में 10-12 हजार की लागत आ जाती है। जो की 60 से 70 दिन के अंदर तैयार हो जाता है. एक बीघा में 8 से 10 क्विंटल उपज होता है. वहीं रेट की बात करें तो 5 हजार से 7 हजार प्रति क्विंटल होता है। जिससे 50 हजार से लेकर 70 हजार तक कमाई होती है।

Leave a Comment