Passion Fruit Cultivation: विदेशी फल जो आपको कर देगा कुछ ही समय में मालामाल, बिकता है बाजार में 300 रुपए किलो, पढ़े पूरी खबर

Passion Fruit Cultivation:- विदेशी फल जो आपको कर देगा कुछ ही समय में मालामाल, बिकता है बाजार में 300 रुपए किलो, पढ़े पूरी खबर, हम आज बात कर रहे है पेंशन फ्रूट की खेती के बारे में इसकी खेती करके किसान भाई कम समय में ही लाखो का तगड़ी कमाई कर रहे है और पेंशन फ्रूट का हिंदी नाम कृष्ण कमल फल भी कहा जाता है। अगर आपको भी कम समय और कम लागत में खेती कर तगड़ा मुनाफा कमाना है तो आपके लिए यह फल की बहुत ही शानदार ऑप्शन साबित हो सकता है। आइए जाने इससे जुड़ी कुछ बातें।

इस फल की खेती के लिए उपयुक्त मिट्टी और जलवायु

पैशन फ्रूट की जुलाई में बुआई के बाद ठंड शुरु होने के आस-पास तक फल निकलने शुरू होते है। इसकी खेती मुख्य रूप से पहाड़ी इलाको में की जाती है। इस पौधे को ज्यादा पानी की आवश्यकता नहीं पड़ती होती है। इसे कम पानी वाली जगहों पर उगा सकते है। यह सभी प्रकार की मिट्टी इसकी खेती के लिए उचित कही जाती है। लेकिन इसके लिए सबसे उपयुक्त रेतीली मिट्टी बहुत जरुरी मानी जाती है।

Read More: Mouni Roy: मौनी रॉय ने ट्रांसपेरेंट साड़ी पहन कर दिखाई अपनी खूबसूरत अदाये, कर्वी फिगर देख मचला फैंस का दिल

पैशन फ्रूट की खेती कैसे की जाती है?

पैशन फ्रूट के पौधे को बीज के जरिए उगाते है और इसके पौधे में फल लगने में लगभग 10 से 12 महीने का समय लग जाता है। फल जब कच्चा होता है तब इस कच्चा पैशन फ्रूट हरा रंग का होता है। जब इसका हरा रंग पीला, बैंगनी या लाल हो जाए, तो यह पूरी तरह से पक जाता है तब इसे खाने योग्य माना जा सकता है। आमतौर पर, फूल लगने के 70 से 80 दिनों में इसका फल खाने योग्य तैयार हो जाता है और यह कृष्णा फल एक सीजनल फ्रूट है। इसके पौधों में फूल लगने के दो बार लगते हैं, पहला मई से जून के बीच और दूसरा सितंबर से अक्टूबर के बीच में लगते है। यह फल सीजन का फल कहा जाता है।

Read More: New Maruti Suzuki Vitara Breeza: पॉवरफुल फीचर्स और कड़क इंजन के साथ ऑटोसेक्टर में भूकंप मचा रही Maruti जोरदार कार, देखें कीमत

पैशन फ्रूट से कमाई

इस फल से कमाई की बात करे तो एक बीघा में करीब 250 पौधे आसानी से लगा सकते हैं। पैशन फ्रूट के 1 पौधे की कीमत बाजार में करीब 80 से 150 रुपये तक होती है। फल की उपज 1 बीघा में करीब 25 क्विंटल होती है। पैशन फ्रूट आमतौर पर 150 रुपये से 180 रुपये प्रति किलोग्राम के बीच बेचा जाता है। अगर एक एकड़ में पैशन फ्रूट की खेती की जाए तो किसान लाखों रुपये की मोटी कमाई कर सकते है। यह फल किसानो के लिए कमाई का जरिया बन सकता है।

Leave a Comment