Orange Farming: किसानो के लिए कमाई का जरिया है संतरे की खेती, जाने कम निवेश में कैसे होगी पैसों की बारिश

Orange Farming:- किसानो के लिए कमाई का जरिया है संतरे की खेती, जाने कम निवेश में कैसे होगी पैसों की बारिश, महाराष्ट्र में संतरे की सबसे ज्यादा मात्रा में खेती की जाती है। संतरा में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और विटामिन पाया जाता है। मार्केट में इस की डिमांड बहुत ज्यादा है यदि आप भी संतरे की खेती करके अच्छा-खासा पैसा कमा सकते है। संतरे की खेती आपके लिए बेहतर ऑप्शन साबित हो सकता है। आइए संतरे की खेती से जुड़ी कुछ अहम बातें आपको बताते है।

उचित तापमान

संतरे के पेड़ की वृद्धि 13 से 37 डिग्री सेल्सियस तापमान उचित कहा जाता है। इसकी खेती के लिए शुष्क जलवायु की जरुरत होती है। इसकी सबसे खास बात यह है की इसके पौधों को अधिक पानी की जरुरत नहीं पढ़ती है।

उपयुक्त मिट्टी

 

संतरे की खेती के लिए काली मिट्टी सबसे अच्छी कही जाती है लेकिन संतरे की खेती करते समय खास ख्याल रहे की उस खेत में अच्छी जल निकासी होना चाहिए। खेत में मिट्टी की गहराई 2 मीटर तक की होनी चाहिए। इसके आलावा मिट्टी का पीएच मान 4.5 से 7.5 तक सबसे अच्छा माना जाता है।

Read More: New Maruti Suzuki WagonR: Creta की जान को जोखिम में डाल देगा Maruti WagonR का कड़क लुक, टनाटन फीचर्स के साथ जाने कीमत

 

उन्नत किस्में

 

देश में संतरे की उगाई जाने वाली किस्मों में नागपुरी संतरा सबसे अच्छा माना जाता है। लेकिन इसके वाला खासी संतरा, कुर्ग संतरा, पंजाब देसी, दार्जिलिंग संतरा व लाहौर लोकल आदि उन्नत किस्में हैं। इन उन्नत किस्मो की भी खेती कर आप अच्छी कमाई हो सकती है।

 

उचित समय

संतरे की खेती के लिए पौधारोपण का सही समय गर्मी के महीने में जून-जुलाई तथा ठंड के समय में फरवरी से लेकर मार्च तक का महीना सबसे उचित कहा जाता है।

Read More: Inspector Abhijeet’s Wife: हॉटनेस का जलवा बिखेरती है CID इंस्पेक्टर अभिजीत की वाइफ, सुंदरता और फिटनेस में देती है कियारा को टक्कर

मुनाफा

 

एक एकड़ खेत में करीब संतरे के 100 पौधे लगाकर 10000 से 15000 किलो तक कि उपज हो जाती है। संतरे का बाज़ार में थोक भाव लगभग 20 से 40 रूपये प्रति किलो तक का ही होता है। अगर आप एक एकड़ में संतरे की खेती से 1 लाख 50 हज़ार रुपये से लेकर 4 लाख रुपये तक की कमाई करके मुनाफा कमा सकते है। अगर आप इसके पैसा कमाना चाहते है तो यह आपके लिए एक बेहतर ऑप्शन है।

Leave a Comment