Namo Drone Didi Scheme: सरकार ने महिलाओं को दिया तोहफा, नमो ड्रोन दीदी योजना से मिलेंगे 15000 रूपए प्रतिमाह सैलरी

Namo Drone Didi Scheme:- सरकार ने महिलाओं को दिया तोहफा, नमो ड्रोन दीदी योजना से मिलेंगे 15000 रूपए प्रतिमाह सैलरी, केंद्र सरकार देश की महिलाओं को शक्तिकरण करने वह कृषि क्षेत्र में आधुनिकरण लाने के लिए नमो ड्रोन दीदी योजना चला रही है। जिसमे काम करने वाली महिलाओं को ड्रोन प्रशिक्षण के साथ योजना के अंतर्गत काम करने वाली महिलाओं को प्रतिमाह 15000 रूपए की सैलरी दी जायेगी। वह महिलाओं को बेहतरीन अवसर प्राप्ति के लिए समय सहायता समूह से जुड़ी हुई होना अनिवार्य है।

पीएम मोदी ने महिलाओं को 1000 ड्रोन किए वितरित

सोमवार को दिल्ली में एग्रीकल्चर इंस्टीट्यूट में आयोजित सशक्त नारी विकसित भारत कार्यक्रम के दौरान पूरे देश में भिन्न भिन्न स्थानों से नमो ड्रोन दीदी पहुंची। जिसमे कृषि ड्रोन के इस्तेमाल वह उपयोग को प्रदर्शित किया गया वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा कार्यकर्म के दौरान देशभर में महिलाओं को 1000 ड्रोन आवंटित किए और 100 से ऊपर महिलाओं को ड्रोन प्रशिक्षण का कार्य किया गया है।

Read More: Samsung Galaxy A55 5G: Oneplus का काल बनकर बरसेगा Samsung का धाकड़ स्मार्टफोन, धांसू फोटू क्वालिटी के साथ मिलते है जबरदस्त फीचर्स

आपको बता दे कि नमो ड्रोन दीदी योजना के अंतर्गत देशभर में महिला वर्ग को ड्रोन प्रशिक्षण में ड्रोन संचालन रखरखाव उड़ान डेटा जानकारी दी जा रही है। वह ग्रामीण महिलाएं भी प्रशिक्षण देने के बाद ड्रोन दीदी ड्रोन के माध्यम से कीटनाशक स्प्रे दवाई छिड़काव और बीज रोपण बिजाई में इसका आधुनिक तकनीक से इस्तेमाल करने में सक्षम बनेगी।

नमो ड्रोन दीदी के लिए आवेदन कैसे करें?

सरकार का लक्ष्य नमो ड्रोन दीदी योजना में स्वयं सहायता समूह से जुड़ी 15000 महिलाओं ड्रोन दीदी बनाना है। वह चयनित महिलाओं को प्रतिमाह मिलने वाली 15 हजार रुपए डीबीटी के माध्यम से सीधे बैंक खाते में भेजे जाएंगे। वह इस योजना का लाभ केवल उन्हीं महिलाओं को मिलेगा जो स्वयं सहायता समूह से जुड़ी होगी। वह आयु सीमा 18 से 37 साल के बीच।

Read More: New Yamaha MT-15: KTM को मार्केट से छूमंतर कर देंगा Yamaha MT-15 का स्पोर्टी लुक, धाकड़ फीचर्स और दमदार इंजन के साथ जानें कीमत

वह ग्रामीण इलाकों में 10 से 15 गांव का क्लस्टर बनाकर महिलाओ को ट्रेनिंग दी जाएगी । योजना का लाभ केवल भारतीय महिला को ही मिलेगा। वह सभी जरूरी दस्तावेजों आधार पैन मूल निवास प्रमाण पत्र जाती प्रमाण पत्र इत्यादि होने जरूरी है।

Leave a Comment