Mustard Cultivation: सरसों की खेती कमाई का बहुत जबरदस्त तरीका, जाने इसकी खेती से जुड़ी हुई सम्पूर्ण जानकारी

Mustard Cultivation:- सरसों की खेती कमाई का बहुत जबरदस्त तरीका, जाने इसकी खेती से जुड़ी हुई सम्पूर्ण जानकारी, यह एक रबी की फसल होती है। देश के बहुत से राज्यों में सरसो की खेती बहुत ज्यादा करते है जैसे राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और यूपी में इसकी खेती काफी ज्यादा की जाती है। इसके तेल की मार्किट में काफी ज्यादा डिमांड रहती है। इसलिए किसान इसकी खेती से दुगने पैसे कमा सकते है। सरसों की फसल तीन से चार माह में पक कर तैयार हो जाती है। सरसों की बोवनी का काम अक्टूबर माह में पूरा कर लेना अच्छा रहता है। आइए जानते है इस खेती से जुड़ी कुछ जानकारियां।

सरसो की खेती के लिए जलवायु

भारत देश में सरसों की खेती शरद ऋतु होती है। सरसो की फसल के अच्छे उत्पादन के लिए 18 से 25 डिग्री ताप की जरुरी होती है, सरसो की फसल में फूल अवस्था में यदि वर्षा ज्यादा आद्रता तथा बादल छाये रहना, फसल के प्रति सहनशील होते है। यह फसल बहुत अच्छी कमाई करके देता है।

Read More: Katappa’s Wife: सुंदरता की मूरत है नजर आती है कटप्पा की धर्मपत्नी, सादगी और खूबसूरती ने किया लाखो दिलों पर कब्ज़ा, देखे कुछ तस्वीरें

सरसो के खेती के लिए मिट्टी

सरसों की खेती सब तरह की मिट्टी में होती है। लेकिन बलुई दोमट मिट्टी इस खेती के लिए अच्छी कही जाती है। यह फसल हल्की क्षारीयता की बहुत जल्दी सहन कर लेती है। इस फसल के लिए खास तरह की मिट्ठी चाहिए।

सरसों की खेती की तैयारी कैसे करते है?

सरसों की खेती के लिए भुरभुरी मिट्टी बहुत ज्यादा अच्छी मानी जाती है। जिसके लिए खरीफ की कटाई के बाद एक गहरी जुताई करना बहुत आवश्यक होता है। और इसके बाद तीन चार बार देसी हल से जुताई करना फसल की पैदावार के लिए बहुत अच्छा होता है। नमी संरक्षण के लिए हमे पाटा लगाना चाहिए। आप इस तरह से खेती की तैयारी कर सकते है। ऐसे खेती कर सकते है।

Read More: Realme 11x 5G: कम कीमत में सबको मोहित करने आ गया Realme का 5G फ़ोन, धाकड़ लुक और कड़क कैमरा क्वालिटी के साथ जाने कीमत

सरसों की खेती करने के लाभ

अब सरसों रबी की प्रमुख तिलहनी फसल है इसका भारत की अर्थ व्यवस्था में एक विशेष जगह है। सरसों कृषकों के लिए बहुत लोक प्रिय बनती जा रही है। ऐसा इसलिए क्यों कि इससे कम सिंचाई व लागत में दूसरी फसलों की अपेक्षा ज्यादा लाभ मिलता है। सरसो की खेती मिश्रित रूप में और बहु फसलीय फसल चक्र में आसानी से कर सकते है। सरसो की खेती आपके लिए एक बहुत जबरदस्त कमाई का जरिया हो सकता है।

Leave a Comment