MSP Formula: MSP चुनाव से पूर्व सरकार कर सकती है अब तक की सबसे बड़ी घोषणा, कॉटन मक्का दाल किसानों का होगा लाभ

MSP Formula:- MSP चुनाव से पूर्व सरकार कर सकती है अब तक की सबसे बड़ी घोषणा, कॉटन मक्का दाल किसानों का होगा लाभ, पंजाब हरियाणा से उठे किसान आंदोलन के बीच सरकार का एमएसपी गारंटी कानून फॉर्मूला को अच्छी सूचना प्राप्त हो रही है। जिसकी सरकार द्वारा आम चुनाव 2024 किसान वर्ग के लिए बड़ी घोषणा कर सकती है वह किसान की दाल मक्का कॉटन को एमएसपी पर खरीदने का निर्णय ले सकती है।

सरकार देंगी नेफेड के जरिए MSP

आपको बता दे कि मिली जानकारी के अनुसार सरकारी एजेंसी नेफेड, एनसीसीएफ के मध्यम से आगामी 5 वर्षो तक कॉन्ट्रैक्ट कर एमएसपी पर मक्का दाल कॉटन की खरीद कर सकती है। वह बहुत जल्द पोर्टल बनाकर तैयार होने वाला है वह इसके माध्यम से किसानों को MSP पर फसल बेचने के लिए पंजीकरण करना होगा। जिसके बाद ही किसान अपनी उपज को सरकारी एजेंसीयो को MSP पर बेच सकेंगे ।

Read More: Celery Cultivation: अजवाइन की खेती के जरिए किसान कमा सकते है लाखों रूपए, कम समय में तगड़ा मुनाफा, जाने खेती की सम्पूर्ण जानकारी

देश भर में लागू हो सकता है MSP गारंटी कानून

एमएसपी गारंटी हेतु किसान हरियाणा पंजाब से लेकर दिल्ली तक आंदोलन में जुटे है जिसमे कई बार सरकार के साथ किसान संगठनों द्वारा मीटिंग हो चुकी है वह किसान संगठनों के सामने कुछ फसल एमएसपी के प्रस्ताव भी सरकार द्वारा दिए जा चुके है। लेकिन किसानों की इस संदर्भ में सहमति नहीं बनने पर प्रस्ताव मंजूर नहीं हो पाता । लेकिन गुप्त सूचना के अनुसार सरकार चुनाव से पहले दाल मक्का कॉटन को सरकारी एजेंसी से कॉट्रैक्ट कर एमएसपी पर खरीद सकती है।

Read More: Infinix Note 30 5G: OnePlus की दुनिया तबाह करने आया Infinix का धाकड़ Smartphone, शानदार फीचर्स के साथ, जाने कीमत

जबकि उड़द मसूर अरहर जैसी दालों का आयात किया जाता है जिसको देखते हुए सरकार इन दालों को लेकर एमएसपी गारंटी कानून के माध्यम से एमएसपी पर 5 वर्षो तक खरीद सकती है जिससे किसानों को आत्म निर्भर बनाया जा सके वह फसल के अच्छे भाव मिलने से आय में वृद्धि होने के साथ साथ एमएसपी में किसानों की मांग को भी नजर में रखा जा सकता है।

Leave a Comment