Morning Vs Evening Walk: एक्सपर्ट्स से जाने सेहतमंद रहने के लिए किस समय वॉक करना हो सकता हैं लाभकारी

Morning Vs Evening Walk: एक्सपर्ट्स से जाने सेहतमंद रहने के लिए किस समय वॉक करना हो सकता हैं लाभकारी , रोज वॉक करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। ऐसा करने से न सिर्फ आप स्वस्थ रहते हैं, बल्कि कई रोगों से भी दूर रहते हैं। हृदय रोगों के खतरे को कम करने और दिल को स्वस्थ रखने के लिए वॉकिंग को सबसे अच्छा व्यायाम माना जाता है।

आपकी जानकारी के लिए रोज वॉक करने से वजन, हाई बीपी और शुगर, कोलेस्ट्रॉल आदि को कंट्रोल रखने में मदद मिलती है। इसके अलावा, यह जोड़ों को लचीला बनाने में मदद करती है। इससे मांसपेशियां टोन होती हैं। रोज पैदल चलने से गठिया और ऑस्टियोपोरोसिस जैसे रोगों को खतरा भी कम होता है।

इसके अलावा, भी रोज पैदल चलने से कई फायदे मिलते हैं। इसलिए हमेशा यह सलाह दी जाती है कि हरेक व्यक्ति को रोज कम से कम 10 हजार कदम पैदल जरूर चलना चाहिए। लेकिन अक्सर हम देखते हैं कि कुछ लोग सुबह के समय वॉक करना पसंद करते हैं, तो वहीं कुछ शाम के समय वॉक करते हैं।

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आपकी जानकारी के लिए  ऐसे में लोग इस बात को लेकर काफी असमंजस में रहते हैं कि सेहत के लिए किस समय वॉक करना ज्यादा फायदेमंद होता है? मैं इस लेख में हम आपको बताऊंगा कि आपके लिए सुबह वॉक करना ज्यादा फायदेमंद है या शाम के समय।

शाम के समय वॉक करना कैसे फायदेमंद है

एक्सपर्ट्स से जाने शाम के समय वॉक करने का एक बड़ा फायदा यह है कि इससे डायबिटीज रोगियों में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में मदद मिलती है। यह आपके द्वारा खाए गए भोजन को बेहतर तरीके से पचाने में मदद करता है। इससे पाचन क्रिया दुरुस्त होती है और पेट संबंधी समस्याओं से बचाव होता है। शाम के समय वॉक करना दिन भर की टेंशन और चिंताओं को कम करके शरीर को रिलैक्स करने का एक बेहतरीन तरीका है। ऐसा करने से आपको रात में जल्दी और अच्छी नींद आती है। शाम के समय वॉक के दौरान चोट लगने का खतरा कम होता है।

सेहत के लिए सुबह वॉक करना ज्यादा फायदेमंद है या शाम के समय

एक्सपर्ट्स से जाने आपके लिए किस समय वॉक करना ज्यादा फायदेमंद है, यह आपके शेड्यूल पर निर्भर करता है। जो लोग सुबह जल्दी उठते हैं निश्चित ही वे सुबह की सैर कर सकते हैं। इससे आपकी दिनचर्या बेहतर होती है। लेकिन अगर आप एक ऐसे व्यक्ति हैं जो सुबह के समय वॉकिंग के लिए समय नहीं निकाल सकते हैं, तो आपके लिए शाम का समय अधिक अच्छा है। दोनों ही समय वॉक करना आपकी सेहत के लिए लाभकारी होता है। बस आपको ध्यान में यह रखना चाहिए कि रोज कम से कम 10 हजार कदम पैदल जरूर चलें। इसलिए वॉक जरूर करें, फिर चाहें शाम को करें या सुबह के समय।

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Disclaimer: आज की इस पोस्ट में हम आपको रोज वॉक करना सेहत के बारे में बता रहे है जो कि हमने सोशल मीडिया के माध्यम से एकत्रित की है. अगर इसमें कोई आपत्ति हो तो हमारी वेबसाइट rajasthanbreaking.in  की कोई जवाबदारी नहीं होगी. अगर आपको हमारा आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे अधिक से अधिक शेयर करें और फीडबैक भी दें.

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