Maize Cultivation: गर्मियों के मौसम में मक्के की खेती किसानों को कर देंगी मालामाल, जाने खेती की सम्पूर्ण जानकारी

Maize Cultivation:- गर्मियों के मौसम में मक्के की खेती किसानों को कर देंगी मालामाल, जाने खेती की सम्पूर्ण जानकारी, हरी मक्का की मार्केट में बहुत ही ज्यादा डिमांड बनी रहती है। किसानों ने नई तकनीकों के उपयोग से ऐसी फसलों की खेती में भी सफलता प्राप्त की है, जो पहले यहां उगाई नहीं जाती थी। इसीलिए बीते कई सालों में खास रूप से देश के शहरी क्षेत्रों में विदेशी खाद्य पदार्थों की बहुत मांग बनी रहती है।

इसमें से एक चीज है बेबीकॉर्न आजकल यहां छोटे-बड़े सभी रेस्टोरेंट्स में बेबीकॉर्न से बनी कई डिशेज उपलब्ध होती हैं, इसलिए आप भी बेबीकॉर्न की खेती शुरू कर सकते हैं उत्तरी भारत के कई इलाकों में किसानों ने इसे उगाने का सफलतापूर्वक प्रयोग किया है। इससे आप अच्छी खासी कमाई कर सकते है।

फसल 45-50 दिनों में तैयार होगी

इस बेबीकॉर्न की फसल को पूरी तरह से तैयार होने में लगभग 45 से 50 दिन का समय लग जाता है। किसानों के लिए यह बड़ा फायदेमंद सौदा हो सकता है। वही एक साल में किसान मक्के की 3-4 फसलें आराम से उगा सकते हैं। बेबीकॉर्न के अंदर कई पौष्टिक गुण पाए जाते हैं, जैसे कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन इसे कच्चा या पका हाल में भी खा सकते है। यह फसल आपको अच्छी कमाई दे सकती है।

Read More: Dr Mashoor Gulati’s Wife: किसी अप्सरा से भी ज्यादा खूबसूरत है कपिल शर्मा शो के डॉ मशहूर गुलाटी की पत्नी, खूबसूरती में मलाइका को देती है टक्कर

मक्के का चारा भी पशुओं के लिए होगा पौष्टिक

मक्का से किसानों को तगड़ा मुनाफा मिल जाता है, मक्के की फसल निकलने के बाद बाकी बचे पौधों से पशुओं को चारे तैयार कर सकते है। किसान मक्के का उपयोग हरे चारे के रूप कर सकते हैं। इसे काटकर सूखने के बाद थ्रेशर से भूसा भी बन सकता है। चूंकि यह मक्के का ही एक रूप है और मक्के का चारा पशुओं के लिए बहुत पौष्टिक कहा जाता है, इससे पशुओं की दुग्ध उत्पादन क्षमता भी बढ़ती है। इसका भूसा पशुओ के लिए बहुत पौष्टिक होता है।

Read More: Second Hand Maruti Suzuki Swift: केवल 2 लाख में घर लाए नई कंडीशन वाली चमचमाती सेकंड हैंड कार, जल्दी करें

इतनी होगी कमाई

मक्के की खेती में टोटल लागत लगभग 80,000 रुपये आ जाती है। मक्के की फसल बेचने के बाद में इससे दोगुनी इनकम आसानी की जा सकती है। इसका यह मतलब है की किसान एक एकड़ जमीन पर पुरे साल भरे में लगभग चार बार भी बेबीकॉर्न की खेती कर सकता है तो वह कम से कम 3 लाख रुपये की कमाई आसानी से कर सकता है। हालांकि, अभी इसकी बिक्री के लिए कोई व्यवस्थित सप्लाई चैन नहीं बनी है, जिससे किसानों को इसे बेचने में थोड़ी परेशानी झेलनी पड़ सकती है। लेकिन समय के साथ इसकी डिमांड और तेज होने वाली है। जिसके बाद आप इसके जरिये अच्छा पैसा कमा सकते है।

Leave a Comment