Lpg gas cylinder price : नए साल पर सरकार का बड़ा ऐलान lpg cylinder की कीमतों में किया बड़ा बदलाव

Lpg gas cylinder price : नए साल  पर सरकार का बड़ा ऐलान lpg cylinder की कीमतों में किया बड़ा बदलाव  , pm सरकार दे रही लाडली बहनो को नए साल का बडा तोहफा  इन ग्राहकों को फायदा दरअसल, उज्ज्वला योजना की शुरुआत मई, 2016 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी। इस योजना का मकसद गरीबी रेखा के नीचे के परिवारों की महिलाओं को मुफ्त में गैस कनेक्शन देना था।

आपकी जानकारी नए साल से ठीक पहले घरेलू एलपीजी सिलेंडर 50 रुपये सस्ता हो गया है। हालांकि, इस कटौती का फायदा राजस्थान में उज्जवला योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को मिलेगा। दरअसल, राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने बुधवार को घोषणा की कि उज्ज्वला योजना के तहत गैस सिलेंडर की कीमत में कटौती की गई है और 1 जनवरी से यह 450 रुपये में उपलब्ध होगा।

इससे पहले, योजना के तहत एलपीजी सिलेंडर की कीमत 500 रुपये थी। भजन लाल शर्मा ने कहा कि कीमतों में कमी हाल ही में हुए राज्य चुनावों से पहले किए गए भाजपा के चुनावी वादे के अनुरूप है। बहरहाल, आइए जानते हैं कि लाभ किन लोगों को मिलेगा और आप भी लाभ के लिए कैसे रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

read more : OYO Hotel: OYO होटल में अपनी प्रेमिका को ले जाने से पहले समझ ले ये जरूरी नियम

कब हुई थी शुरुआत:आपको बता दें कि उज्ज्वला योजना की शुरुआत मई, 2016 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी। इस योजना का मकसद गरीबी रेखा के नीचे के परिवारों की महिलाओं को मुफ्त में गैस कनेक्शन देना था। इसके जरिए लकड़ी या दूसरे तरीके से खाना पकाने वाली महिलाओं को धुंअे से बचाने का प्रयास किया गया। बता दें कि योजना के लाभार्थियों को पहली बार गैस सिलेंडर और एक गैस चूल्हा मुफ्त में दिया जाता है।

गरीबी रेखा के नीचे के परिवारों की महिलाओं को मुफ्त में गैस कनेक्शन देना था वहीं, केंद्र सरकार योजना के लाभार्थियों को घरेलू गैस सिलेंडर पर 300 रुपये की सब्सिडी देती है। यह सब्सिडी देशभर में लाभार्थियों को मिलती है। वहीं, यह लाभ सालभर में अधिकतम 12 बार मिलता है।

उज्ज्वला योजना के तहत अगले 3 साल में महिलाओं को 75 लाख नए एलपीजी कनेक्शन दिए जाएंगे। 75 लाख नए कनेक्शन के साथ ही योजना के तहत लाभान्वित होने वाली कुल महिलाओं की संख्या बढ़कर 10.35 करोड़ हो जाएगी।

read more : Mp Breaking मध्य प्रदेश की आज की ताजा बड़ी खबरें यानी एक नजर में

कैसे करें अप्लाई

  • सबसे पहले / की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें। यहां एक फॉर्म डाउनलोड करना होगा।
  • फॉर्म डाउनलोड करके सभी डिटेल्स को सब्मिट करें।
  • इसके बाद नजदीकी गैस एजेंसी के पास जमा कराएं।
  • डॉक्युमेंट में राशन कार्ड, फोटो, मोबाइल नंबर आदि की जरूरत होगी।
  • डॉक्युमेंट वेरिफिकेशन के बाद आपको नया कनेक्शन मिल जाएगा।

Disclaimer: आज की इस पोस्ट में हम आपको lpg cylinder की कीमतों में किया बड़ा बदलाव के बारे में बता रहे है जो कि हमने सोशल मीडिया के माध्यम से एकत्रित की है. अगर इसमें कोई आपत्ति हो तो हमारी वेबसाइटrajasthanbreaking.in  की कोई जवाबदारी नहीं होगी. अगर आपको हमारा आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे अधिक से अधिक शेयर करें और फीडबैक भी दें.

Leave a Comment