Lemon Farming: कम निवेश और तगड़ा मुनाफा जाने इसकी खेती के जरिए कैसे बने कम समय में मालामाल, पढ़े खेती की सम्पूर्ण जानकारी

Lemon Farming:- कम निवेश और तगड़ा मुनाफा जाने इसकी खेती के जरिए कैसे बने कम समय में मालामाल, पढ़े खेती की सम्पूर्ण जानकारी, आजकल मार्केट में निम्बू की अच्छी खासी डिमांड रहती है। नीबू खाना सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है। गर्मियों के समय में आप बहुत ज्यादा मात्रा में तगड़ी कमाई कर सकते है। निम्बू की खेती बहुत से किसान करने लगे है।

इसकी खेती को अलग-अलग तरीके से करते है। इससे अच्छा खासा लाभ कमा रहे है। वही यूट्यूब पर नींबू की खेती देखने के पश्च्यात किसान ने नींबू की खेती से तगड़ा मुनाफा कमाना शुरू कर दिया है।

Read More:  Maruti Ertiga: मारुती की इस शानदार गाड़ी को घर लाए मात्र 2 लाख रूपये में, तगड़े फीचर्स और जबरदस्त माइलेज के साथ देखें कीमत

नींबू की खेती का सही समय

भारत में नींबू के पौधों की रोपाई को जून और अगस्त के महिने सबसे अच्छे कहे जाते है। ऐसा इसलिए क्योंकि वह मानसून का समय होता है। इसी के कारण, बारिश/ मानसून के मौसम में नीम्बू के पौधे अच्छे से विकसित होने लग जाते है। निम्बू के पौधे की रोपाई के 3 से 4 साल बाद, नींबू का पौधा उत्पादन के लिए तैयार होते है।

उन्नत किस्में

निम्बू की किस्मे – कागजी नींबू ,विक्रम या पंजाबी बारहमासी ,साई सरबती,पी.के.एम-1 और चक्रधर है ये अच्छी किस्म की नीबू की फसल है।

Read More:  Motorola G04: Flipkart पर लगी होली की बम्पर सेल, Motorola स्मार्टफोन पर मिल रहा धमाकेदार डिस्काउंट, खरीद के लिए लगी होड़, जाने कीमत

नींबू की खेती से कमाई

निम्बू की खेती लाभदायक है। इससे आसानी से आप 60 रूपए किलो मिल जाते है। निम्बू का अचार तैयार करने के बाद मार्केट में आसानी से 250 रुपए किलो मिलता है। इसकी मार्केट में अच्छी कीमत मिल जाती है। नींबू के पेड़ पर फल साल में दो बार लगते है। इसकी खेती से आप तगड़ा पैसा कमा सकते है।

Leave a Comment