Ladli Laxmi Yojana Registration: 1 लाख चाहिए तो अभी कराए लाड़ली लक्ष्मी योजना रजिस्ट्रेशन, करे आवेदन

Ladli Laxmi Yojana Registration: 1 लाख चाहिए तो अभी कराए लाड़ली लक्ष्मी योजना रजिस्ट्रेशन, करे आवेदन लाड़ली लक्ष्मी योजना अपनेआप में बहुत ही बेहतरीन स्‍कीम है. इस योजना को मध्‍य प्रदेश सरकार के द्वारा बेटियों के लिए लाया गया था और इसके अच्‍छे रिजल्‍ट भी देखने को मिल रहे हैं और अब दूसरे राज्‍यों की सरकारें भी इसी तर्ज पर योजनाएं बना रही हैं.

अब सरकार ने लाड़ली लक्ष्मी योजना के लाभार्थियों को और ज्‍यादा पैसे देने का मूड बना लिया है. जी हां, अब आपकी बेटी को 1 लाख 18 हजार रुपये नहीं बल्कि 1 लाख 43 हजार रुपये मिलने वाले हैं, तो चलिए जानते हैं ये एक्स्ट्रा 25 हजार रुपये आप कैसे प्राप्‍त कर सकते हैं.

ऐसे मिलेंगे 25 हजार रुपये ज्‍यादा

लाड़ली लक्ष्मी योजना की शुरुआत 1 अप्रैल 2007 को हुई थी. इस योजना के तहत बेटियों को 1 लाख 18 हजार रुपये देने का प्रावधान था, लेकिन अबब सरकार ने ऐलान कर दिया है कि इस योजना के तहत 25 हजार रुपये ज्‍यादा दिए जाएंगे. ऐसे में अब लाभार्थियों को कुल 1 लाख 43 हजार रुपये सरकार की तरफ से दिए जाएंगे.

अब लोगों के मन में सवाल उठता है कि ये 25 हजार रुपये कैसे मिलेंगे, तो आपको बता दें कि ये एक्स्ट्रा 25 हजार रुपये आखिरी किश्‍त के साथ ही मिलेंगे. आपको यहां जान लेना चाहिए कि इस 25 हजार रुपये की राशि प्राप्‍त करने के लिए आपको कोई अलग से आवेदन नहीं करना है.

6 हजार रुपये आते हैं बैंक अकाउंट में

सरकार इस योजना के तहत लाभार्थी के नाम पर 5 साल तक 6-6 हजार रुपये किसी जगह पर निवेश करती है. ऐसे आपकी बेटी के नाम पर 30 हजार रुपये जमा किए जाते हैं. कुछ सालों बाद आपकी बेटी को पैसा मिलना शुरू होता है. इस योजना में पहली इंस्‍टॉलमेंट कक्षा 6टी में प्रवेश लेने पर दी जाती है.

उस वक्‍त आपकी बेटी के अकाउंट में 2 हजार रुपये भेजे जाते हैं.इसके बाद कक्षा 9वीं में 4 हजार रुपये, कक्षा 11वीं में 6 हजार रुपये और आखिरी किश्‍त कक्षा 12वीं में 6 हजार रुपये की दी जाती है.

Hyundai exter: आ रही भारत में अपना झण्डा गाड़ने हो गई बुकिंग चालू जानिए फिचर्स और माइलेज

 

Petrol diesel rate: चुनाव के बाद पैट्रोल डीजल के दाम में आई भारी गिरावट, देखिए आज के ताजा लाइव रिपोर्ट