Kiwi Cultivation: कीवी के फल की खेती से किसान भाई जमकर कर सकते है कमाई, जाने इस खेती से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी

Kiwi Cultivation:- कीवी के फल की खेती से किसान भाई जमकर कर सकते है कमाई, जाने इस खेती से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी, आज के समय में किसान भाई पारंपरिक खेती की जगह पर मुनाफे वाली खेती की और ज्यादा आकर्षित होते नजर आ रहे हैं। किसान अब कई प्रकार के नए फलों की खेती कर रहे हैं। कीवी एक ऐसा ही फल है। यह मुख्यतः चीन में उगाते है। फिलहाल इसकी खेती भारत में भी व्यापक रूप से की जा रही है। आइए आज हम आपको इसकी खेती के बारे में विस्तार से बताते है।

मार्केट में कीवी की डिमांड

पहले कीवी की खेती भारत में नहीं करते थे, लेकिन इसके बाद अब बढ़ती मांग को देखते हुए इसे यहां उगाया जा रहा है। विदेशी फलों की खेती के लाभों ने भारतीय किसानों का ध्यान अपनी और खींचा है। कई राज्यों में कीवी की खेती बढ़ रही है। नागालैंड राज्य कीवी के उत्पादन में सबसे आगे है, जहां अब कीवी का सबसे ज्यादा उत्पादन करने वाला राज्य माना जाता है। इसकी खेती करके अब किसान अच्छी कमाई कर सकते है।

Read More: Maruti Ertiga MPV: Innova के पैरों तले की जमींन खिंच लेगा Maruti Ertiga का झक्कास Look, फीचर्स और इंजन के साथ देखे कीमत

कीवी में पाए जाते है कई पोषक तत्व

यह फल बहुत पौष्टिक है। कीवी फल शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में बहुत मददगार है। कीवी में उच्च मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। यह संतरे की तुलना में 5 गुना ज्यादा विटामिन सी देता है। कीवी में 20 से ज्यादा पोषक तत्व पाए जाते हैं। कीवी में सब प्रकार के विटामिन पाए जाते हैं, इसलिए कई लोग शरीर को स्वस्थ रखने के लिए नियमित रूप से इसका सेवन कर रहे हैं। इसमें बहुत से पौष्टिक तत्व पाए जाते है।

जाने कैसे करे कीवी की खेती

कीवी की खेती बलुई दोमट मिट्टी अच्छी कही जाती है, कीवी की खेती के लिए ठंडी जलवायु की जरुरत होती है। इसकी खेती गर्म नहीं बल्कि ठंडे इलाकों में करते है। इसके लिए मिट्टी का पीएच मान 5 से 6 होना जरुरी है। नर्सरी में तैयार उच्च गुणवत्ता वाले और अच्छी गुणवत्ता वाले पौधों को एक कतार में लगाना आवश्यक है। इसमें लाइन में पौधे से पौधे की दूरी 3 मीटर और 6 मीटर रखना चाहिए। रोपण के लिए एक गड्ढा खोदें और गड्ढों को करीब 20 से 25 सेमी की ऊंचाई तक गाय के गोबर या ट्राइकोडर्मा मिश्रित खाद के साथ मिट्टी मिलाकर अच्छी तरह से भरें। कीवी की खेती बहुत फायदेमंद हैं।

Read More: Funny Joke: तनाव भरे जीवन में ठहाकों के फव्वारे ला देंगे ये मजेदार चुटकुले जिनको पढ़कर हसी जाओगे लोटपोट, पढ़े मजेदार चुटकुले

कीवी की खेती से मुनाफा

किसान भाई कीवी फल बेचकर लाखों रुपये कमा सकते हैं। यह कीवी फल मार्केट में 50 से 60 रुपये तक आसानी से बिकते हैं। आप भी अगर एक हेक्टेयर में कीवी की खेती करते हैं तो आप हर साल 10 से 15 लाख रुपये आसानी से कमा सकते हैं। कीवी फल के टिकाऊ होने के कारण इसे कटाई के बाद लगभग 4 महीने तक ठंडी जगह पर रखा जा सकता है। इसकी खेती से आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते है।

Leave a Comment