Kisan News: गाय भैंस पालने वालों को दूध बढ़ाने के लिए करें इस घास की बिजाई, देंगी दूध भर-भर कर

Kisan News: गाय भैंस पालने वालों को दूध बढ़ाने के लिए करें इस घास की बिजाई, देंगी दूध भर-भर कर। ग्रामीण इलाकों में गाय भैंस का पालन किया जाता है। किसानों द्वारा खेती के साथ-साथ पशुओं का पालन भी किया जाता है। कुछ लोगों के द्वारा बिजनेस के रूप में डेरी फार्मिंग भी की जाती है। इसमें जरूरी यह हो जाता है कि दूध बढ़ाने के लिए कौन से घास की बिजाई करनी चाहिए, जिससे कि पशु अधिक से अधिक दूध दे।

Read More: Suzuki V-Strom 800DE: होंडा XL750 ट्रांसअल्प को मार्किट में मटकाना भुला देंगी Suzuki की शानदार बाइक, कीमत जान कर उड़ जायेंगे होश

किस प्रकार की घास की बिजाई करें

किसान साथियों वह ग्रामीण इलाकों में कुछ लोगों के द्वारा डेयरी फार्मिंग की जाती है। किसानों के द्वारा खेती के साथ-साथ ग्रामीण इलाकों में लगभग हर घर में गाय भैंस का पशुपालन किया जाता है। बढ़ती महंगाई के चलते पशुपालन करना काफी मुश्किल हो चुका है। ऐसे में लोगों के द्वारा यह सर्च किया जाता है कि कौन सी चीज से पशु का दूध अधिक होगा।

अधिक दूध बढ़ाने के लिए पशुपालकों को पौष्टिक आहार देने की जरूरत होती है। जिसमें घास का होना काफी महत्वपूर्ण हो जाता है। अच्छे घास से पशुओं का दूध बढ़ाया जा सकता है।

बरसीम की करें बजाई बढेंगा दूध

किसान साथियों पशुओं का दूध बढ़ाने के लिए अच्छे घास का होना बहुत जरूरी है। ऐसे में पशुपालक पशुओं का दूध बढ़ाने हेतु बरसीम घास की बिजाई करके एक अच्छा विकल्प चुन सकते हैं। घास के सारे के लिए बरसीम एक बहुत ही खास किस्म है। बरसीम की खेती करने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी का होना जरूरी है। रवि सीजन में बरसीम की खेती कर सकते हैं।

रवि सीजन में किस बरसीम की बिजाई कर सकते हैं। बरसीम को 30 से 35 दिनों के बाद कटाई शुरू कर सकते हैं। यह पशुओं के लिए काफी पोस्टिक होती है। पशुओं के दूध बढ़ाने की क्षमता को बढ़ाती है। यह फसल प्राकृतिक रूप से नहीं उठाती है इसकी बिजाई करनी पड़ती है। इसकी कटाई 5 से 6 बार कर सकते हैं। किसानों को इसका ट्रिक लाभ में मिलता है क्योंकि यह जमीन की उर्वरक क्षमता को बढ़ाती है।

दूध बढ़ाने के लिए पशुपालकों को पशु के प्रति 3 किलो भूसे में डेढ़ किलो बरसीम का चारा डालना चाहिए। यह पोशाक गुना से भरपूर है और पचाने में काफी आरामदायक है। इससे पशु के दूध देने की क्षमता बढ़ती है।

Leave a Comment