KCC New List: केंद्र सरकार ने दी किसानो को बड़ी खुशखबरी , हुई जारी किसान कर्ज माफी की नई लिस्ट

KCC New List: केंद्र सरकार ने दी किसानो को बड़ी खुशखबरी , हुई जारी किसान कर्ज माफी की नई लिस्ट , किसानो को मिला बड़ा तोहफा नए साल से पहले किया सरकार ने किसान भाइयो का पूरा कर्ज माफ़ किसानों के लिए किसान कर्ज माफी योजना अत्यंत खुशी प्रदान करने वाली योजनाओं में से एक होती है। क्योंकि योजना के अंतर्गत किसान अपने लाखों के कर्ज ऋण से मुक्त हो जाता है जिससे किसान को बाल आर्थिक बल भी प्राप्त होता है। किसान कर्ज माफी योजना देश किस राज्य सरकार के द्वारा लागू करके संचालित किया जाता है।

आपको बता दे फिलहाल यह योजना उत्तर प्रदेश के किसानों के लिए संचालित की जा रही है जिसके अंतर्गत योगी सरकार द्वारा प्रदेश के किसानों को 1 लाख रुपए तक के KCC ऋण से मुक्त किया जा रहा है।

जारी हुई किसान कर्ज माफ़ी की नई लिस्ट

आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि योगी सरकार द्वारा केसीसी किसान कर्ज माफी योजनाका शुभारंभ 2017 में किया गया था, परंतु तकनीकी खामियों की वजह से बहुत से योगी किसानों को भी योजना का लाभ नहीं मिल पाया था। इसी को ध्यान में रखते हुए प्रस्ताव को स्वीकृति दी गई जिसके बाद सरकार ने योजनामें शामिल होने के लिए किसानों सेजनवरी 2023 से आवेदन मांगने शुरू किए गए। जिसमे लाखों किसानों ने अपना आवेदन दिया।

read more : Ration Card Good News: 1 जनवरी से होंगे बड़े बदलाव , अब राशन कार्ड धारको को फ्री अनाज के साथ मिलगे पैसे भी

यदि आपने भी योजना के अंतर्गत अपना आवेदन दिया है तो आपको यह यह लेख अंत तक पढ़ने की आवश्यकता है क्योंकि लेख योजना की लाभार्थी सूची देखने की प्रक्रिया प्रस्तुत की गई है।

किसान कर्ज राहत योजना प्रदेश के कई किसान 2017 में किसान कर्ज माफी योजना का लाभ लेने से वंचित हो गए थे ऐसे मे सरकार ने योजना को पुनः प्रारंभ करने का निर्णय लिया। आपको बता दें किउत्तर प्रदेश की किसान कर्ज माफी योजना इसी वर्ष जनवरी में शुरू की गई थी जिसमे भी लाखों किसानों ने अपना आवेदन दिया है।

यदि आप भी योजना के अंतर्गत उत्तारप्रदेश के आवेदक किसान है और आप यह जानना चाहते है कि आपका कृषि ऋण माफ हुआ है या नहीं तो आपको जारी की गई लाभार्थी सूची जँचनी की आवश्यकता है जिसमे कृषि ऋण से मुक्त हुए किसानों के ही नाम शामिल होते है ऐसे मे आप भी अपना चेक कर सकते है।

यदि आपको उत्तर प्रदेश किसान कर्ज राहत योजना के अंतर्गत सूची देखने की जानकारी ज्ञात नहीं है तो आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि इस लेख में हमने योजना के अंतर्गत जारी सूची को देखने की आसान प्रक्रिया सांझा की गई है जिसका पालन करके आप बड़ी आसानी से सूची में अपना नाम देख पाएंगे।

इन किसानो का होगा कर्ज माफ़

केंद्र सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश की योगी सरकार द्वारा योजना को लागू करने से पूर्व इसके लिए कुछ आवश्यक पात्रता मानदंडों को भी निर्धारित किया गया है। जिसे पूरा करने वाले आवेदक किसानों का ही कर्ज माफ किया जाएगा और उसका नाम लाभार्थी लिस्ट में भी शामिल किया जाएगा। कुछ आवश्यक पात्रता मानदंड निम्नानुसार प्रस्तुत है।

  • उत्तर प्रदेश की किसान कर्ज माफ योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक किसान की वार्षिक आय 2 लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिये।
  • योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले किसानों की उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए, और KCC उसी के नाम से होना चाहिए।
  • उत्तर प्रदेश में किसान कर्ज माफी योजना का लाभ इस किसान को प्राप्त होगा जिसके पास दो हेक्टेयर से कम यानी 5 एकड़ से अधिक कृषि भूमि नहीं हो।
  • कुल मिलाकर सरकार का उद्देश्य प्रदेश के छोटे तथा सीमांत गरीब किसानों का कर्ज माफ करना है ताकि उन्हें कर्ज के बोझ से राहत प्राप्त हो सके।

read more : PM Kisan 2024: किसान को मिलेगा नए साल पर बड़ा तोहफ, किसान सम्मान निधि योजना 16वी क़िस्त के 2000 की राशि आई खाते में

किसान कर्ज माफ़ी लिस्ट में चेक करे अपना नाम

  • यदि आपने उत्तर प्रदेश किसान कर्ज माफी योजना का लाभ लेने हेतु सफलतापूर्वक आवेदन किया है तो आप नीचे दिए गए दिशा निर्देशों का पालन करके लाभार्थी सूची को चेक कर सकेंगे।
  • सबसे पहले आवेदक किस को कर्ज माफी योजना की आधारित वेबसाइट पर विजिट करना होगा।इसके पश्चात मुख्य पृष्ठ पर आपको ‘ऋण मोचन’ का विकल्प दिखाई देगा तो उसे पर आपको क्लिक करना है।
  • क्लिक करते ही आपकोएक नए पेज पर भेज दिया जाएगा। जहां पर आपको अपनी कुछ जानकारी जैसे अपना राज्य, जिला तथा ब्लॉक आदि भरनी है।
  • फिर आप सबमिट की बटन पर क्लिक करेंगे तो स्क्रीन पर उत्तर प्रदेश किसान कर्ज माफी योजना की सूची प्रदर्शित कर दी जाएगी जिसमें आप अपना नाम देख पाएंगे।

आपकी जानकारी के लिए आपको बता दे  उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने कैबिनेट बैठक में 2017 में उत्तर प्रदेश किसान कर्ज माफी योजना को लागू करने की घोषणा की थी। जिसमें लाखों किसानों का कर्ज माफ हुआ। लेकिन तकनीकी खराबी के चलते बहुत से योग्य किसानों का कर्ज माफ नहीं हो पाया तो ऐसी स्थिति में सरकार ने फिर से इसी वर्ष के पहले महीने में ही पुनः इस योजना को लागू किया और लाखों किसानों से आवेदन मांगे।

यदि आपने भी इस इस योजना की पुनः प्रक्रिया के अंतर्गत अपना पंजीकरण करवाया है तो आप यहाँ पर दी गई जानकारी के माध्यम से बड़े ही आसान चरणों का पालन करके सूची मे अपना नाम चेक कर पाएंगे।

KCC New List: केंद्र सरकार ने दी किसानो को बड़ी खुशखबरी , हुई जारी किसान कर्ज माफी की नई लिस्ट

Disclaimer: आज की इस पोस्ट में हम आपको  किसान कर्ज माफी की नई लिस्ट  के बारे में बता रहे है जो कि हमने सोशल मीडिया के माध्यम से एकत्रित की है. अगर इसमें कोई आपत्ति हो तो हमारी वेबसाइटrajasthanbreaking.in  की कोई जवाबदारी नहीं होगी. अगर आपको हमारा आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे अधिक से अधिक शेयर करें और फीडबैक भी दें.

Leave a Comment