Jackfruit Cultivation: कटहल की खेती से किसानों को होगा लाखों का मुनाफा, कम खर्चे में डबल कमाई, जाने खेती की सम्पूर्ण जानकारी

Jackfruit Cultivation:- कटहल की खेती से किसानों को होगा लाखों का मुनाफा, कम खर्चे में डबल कमाई, जाने खेती की सम्पूर्ण जानकारी, आज के समय में किसान भाई पारम्परिक खेती छोड़ व्यवसायिक खेती की और अपना जाना पसंद कर रहे है। अगर आप भी मुनाफे वाली सब्जी की खेती कर अच्छी कमाई करना चाहते है तो आज हम आपको ऐसी खेती के बारे में बतायेगे जिससे आप तगड़ा मुनाफा कमा सकते हो तो चलिए जानते है पूरी जानकारी।

कटहल की खेती के बारे में

आपको बता दे की आज हम बात कर रहे है कटहल की खेती के बारे में इसकी मांग पुरे साल बनी रहती है। ऐसे में अगर आप भी व्यवसायिक खेती कर अच्छी कमाई करना चाहते है तो आपके लिए कटहल की खेती फायदे का सौदा साबित हो सकता है आइये जानते है कटहल की खेती के बारे में विस्तार से।

कटहल है सेहत के लिए फायदेमंद

आपकी जानकारी के लिए बता दे की कटहल खाने में स्वाद से भरपूर होने के साथ ही सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। क्योकि कटहल में प्रोटीन, आयरन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन ए, विटामिन सी, पोटेशियम एवं कैल्शियम प्रचुर मात्रा में उपस्थित होता है। जिस वजा से यह हमारे सेहत के लिए लाभकारी है। जिससे की इसकी डिमांड हमेशा रहती है।

Read More: Saunf Ki Kheti: सौंफ की खेती से लाखों किसान हो रहे मालामाल, कम लागत में होगी जबरदस्त कमाई, जाने खेती का तरीका

कटहल की सभी उन्नत किस्में

यदि आप कटहल की खेती करने के बारे में सोच रहे है तो हम आपको बता दे की आप कटहल की उन्नत किस्मो की खेती कर अच्छी पैदावार प्राप्त कर सकते है जिससे आपकी कमाई भी अधिक होंगी। आइये जानते है कटहल की उन्नत किस्मो के बारे में सिंगापुरी, रसदार, गुलाबी, बारमासी है इन किस्म की कटहल से अच्छी पैदावार कर मुनाफा कमा सकते है।

ऐसे करे कटहल की उन्नत खेती

आपकी जानकारी के लिउए बता दे की अगर आप कटहल की खेती से उचित उपज प्राप्त करना चाहते है तो इसके लिए आपको खेती सही विधि से करना बहुत जरुरी है। जिससे की आपको अधिक उत्पादन होगा। इसके लिए सबसे पहले आपको खेत में उपस्थित पुरानी फसलों के अवशेषों को हटाकर खेत की गहरी जुताई कर लेना चाहिए। इसके बाद खेत में कल्टीवेटर के माध्यम से 2 से 3 अच्छी गहरी तिरछी जुताई कर ले। जुताई के पश्च्यात खेत में पाटा लगाकर उसे समतल बना लेना है।

Read More: Mandi Rate Today 21 February 2024: सरसों के रेट में बढ़ोत्तरी, सोयाबीन, ग्वार, मूंगफली, नरमा चना, धान, बाजारा समेत आज का मंडी भाव

इसके बाद उसमे 8 से 10 फीट की दूरी छोड़ते हुए पंक्तियों में गड्ढे तैयार कर लेना है। लेकिन गड्ढे तैयार करते समय ध्यान रखे कि गड्ढे का आकार 1 मीटर चौड़ा और 1 मीटर गहरा होना चाहिए। इसके बाद जब गड्ढे पूरी तरह से तैयार हो जाए तब आपको इन गड्ढे में पुरानी गोबर की खाद को उचित मात्रा में मिला देना चाहिए। उसके पश्च्यात इन गड्डे में पौधे की रोपाई कर देना चाहिए।

कटहल की खेती में कितना होगा मुनाफा

यदि हम इसकी खेती में लगने वाली लागत जे बारे में बात करे तो आपको बता दे की एक हेक्टेयर में लगभग 130 से 150 पौधे आसानी से लगा सकते है जिसमे लागत लगभग 70-80 हजार रूपए है।और अगर हम कटहल की खेती में कमाई की बात करे तो एक हेक्टेयर में लगभग 7-8 लाख रुपये तक का तगड़ा कमाया जा सकता है।

Leave a Comment