Green Chilli Cultivation: हरी मिर्च की खेती आपको कम समय में देती है डबल मुनाफा, जाने इसकी खेती से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी

Green Chilli Cultivation:- हरी मिर्च की खेती आपको कम समय में देती है डबल मुनाफा, जाने इसकी खेती से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी, आज के समय में देश में किसान अब पारंपरिक खेती के जगह नकदी फसलों की खेती में ज्यादा रुचि दिखाते नजर आ रहे हैं। ऐसा इसलिए क्योकि नकदी फसल कम समय में ज्यादा लाभ कमा सकते है। अब किसान ज्यादा पैसा कमाने के लिए हरी मिर्च की खेती बहुत बड़े पैमाने पर कर रहे है। कर्नाटक और एमपी सहित कई राज्यों के किसान मिर्च की खेती कर तगड़ा लाभ कमा रहे है। आइए इस खेती से जुड़ी कुछ जानकारी आपको बताते है।

मिर्ची की खेती के लिए मिटटी

मिर्च की खेती उचित जल निकासी वाली भूमि पर ही करन चाहिए। हरी मिर्च को किसी भी प्रकार की मिट्टी में उगा सकते है, मिर्च की खेती के लिए दोमट मिट्टी सबसे ज्यादा उपयुक्त कही जाती है। इस मिट्टी का ph मान 6 से 7.5 के बीच तक होना आवश्यक होता है इससे आपकी फसल को किसी प्रकार का नुकसान ना हो। लेकिन मिर्च की की खेती कार्बनिक पदार्थ से भरपूर मिट्टी में की जाए तो पैदावार ज्यादा होने की सम्भावना होती है। मिर्च की खेती अच्छी होती है।

Read More: Honda Elevate SUV: Creta की जान को जोखिम में डालने आ चुकी Honda की नई नवेली SUV, पॉवरफुल इंजन और गजब का लुक, देखे कीमत

हरी मिर्च की खेती के लिए जमीन

कुछ बातों पर खास ध्यान दे जैसे सबसे पहले जमीन को अच्छे से तैयार कर लेना चाहिए। खेत की जुताई ट्रैक्टर एवं रोटावेटर से 5-6 बार करनी चाहिए। अब जुताई के वक्त खेत में 300 से 400 क्विंटल गोबर की खाद डालनी चाहिए इससे मिर्च की अच्छी पैदावार होती है। इस तरीके से आपकी फसल का उत्पादन बढ़ाने में बहुत जयादा मदद करता है।

मिर्ची की नर्सरी तैयार करने का तरीका

मिर्च की उन्नत किस्मों के बीजों को खेतों में फैलाकर नर्सरी तैयार कर लेते है। इसको समय-समय पर पानी का छिड़काव करना होता है। फिर 35 दिनों के बाद मिर्च के पौधे खेत में लगाने के लिए तैयार होते हैं। और पौधों की रोपाई के बाद आप 60 दिन बाद से यह उत्पादन देने लगती है। इससे अच्छा पैसा कमा सकते है।

Read More: Realme 11 Pro Plus 5G: DSLR की दुनिया में भूचाल लाने आ गया Realme का 5G फ़ोन, चकाचक कैमरा क्वालिटी और पॉवरफुल बैटरी के साथ जाने कीमत

हरी मिर्च की खेती से मुनाफा कितना होगा

अगर आप मिर्च की खेती करते है तो आप एक एकड़ में करीब 35 क्विंटल हरी मिर्च का उत्पादन कर सकते हैं। मिर्च की खेती में करीब 20-30 हजार रुपये की लागत आ जाती है। जबकि बाजार में यह 4000 रुपये प्रति क्विंटल बिक जाता है। हरी मिर्च के जगह सुखी लाल मिर्च को बाजार में बेचते है तो अधिक मुनाफा कमा सकते हो। यह आपको अच्छा पैसा कमा कर दे सकते है।

Leave a Comment