Fasal Bima Release: सरकार किसानो को देगी नए साल पर बड़ा तोहफा , प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के ऑनलाइन आवदेन शुरू

Fasal Bima Release: सरकार किसानो को देगी नए साल पर बड़ा तोहफा , प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के ऑनलाइन आवदेन शुरू किसानो को मिली बड़ी खुशखबरी नए साल के पहले हफ्ते में किसानो को फसल बिमा मिलने का अवसर मिल सकता हे सरकार दे रही किसानो को बहुत सारी योजना का लाभ जल्द मिलेगा फसल बीमा, अब किसानों के चेहरे खुशी से खिल उठेंगे। प्रदेश में किसानों को फसल बीमा क्लेम जल्द ही मिलने की संभावना है। जनवरी के पहले हफ्ते में ही मिलने की संभावना है। 1.41 लाख किसानों को फसल बीमा क्लेम की राशि जल्द ही खातों में डाल दी जाएगी। काफी दिनों से किसान फसल बीमे का इंतजार कर रहे है। अब जल्द ही इंतजार खत्म होने वाला है।

फसल बीमा मिलने की संभावना

आपकी जानकारी के अनुसार बता दे की नए साल 2024 के पहले महीने जनवरी में होगी घोषणा , 2024 के पहले हफ्ते में ही 1.41 लाख किसानों को फसल बीमा मिलने की संभावना है। किसानो की होगी बल्ले बल्ले राज्य सरकार द्वारा बाढ़ ग्रसित किसानों को जिनकी फसलें बाढ़ के कारण नष्ट हो गई थी पानी का भराव होने के कारण फसलें खराब हो गई थी। जिन किसानों की फसलें प्राकृतिक आपदा से नष्ट हुई थी एवं जिन किसानों को नुकसान हुआ है उनकी, सरकार द्वारा बीमा के द्वारा जल्द ही नुकसान की भरपाई की जाएगी

read more :  kisan karj mafi new list: किसानो की kcc कर्ज माफी की नई लिस्ट हुई जारी , जाने इस किसानो को लाभ

1 लाख से अधिक किसानों भाइयो को मिलेगा फसल बीमा का लाभ

सरकार का ये फैसला सुनकर किसान खुशी से जूम उठे आये जानते ह कितने लाख किसानो को मिलगा इस योजना का लाभ बीमा कंपनियों की तैयारिया पूरी हो चुकी है एवं अब राज्य के 1.41 लाख किसानों को फसल बीमा क्लेम जल्द ही मिलने की संभावना है। जल्द ही बीमा फसल क्लेम किसानों के खातों में डाल दिया जाएगा। किसानों को नुकसान के हिसाब से फसल बीमा क्लेम मिलेगा। जहां बाढ़ ग्रसित इलाकों में एवं ओलावृष्टि के कारण फसले पूरी तरह से नष्ट हो गई थी, वहां पर फसल बीमा क्लेम Fasal Bima Release ज्यादा मिलेगा।

Fasal Bima Release: सरकार किसानो को देगी नए साल पर बड़ा तोहफा , प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के ऑनलाइन आवदेन शुरू

Fasal Bima Release
sourcess by social media

 

जाने किन किन किसानो को मिलेगा फसल बीमा योजना

आये जानते हे किन किन किसानो को मिलगा फसल बीमा योजना का लाभ जिन किसान भाइयो की फसले ख़राब हो गई उन सभी किसान भाइयो को मिलगा इस योजना का लाभ जिन किसानों ने फसल बीमा Fasal Bima Release करवाया है विंबित किसान ही जल फसल बीमा क्लेम की राशि ले सकेंगे। फसल डूबने के कारण कुछ किसानों ने दोबारा धान की फसल लगाई थी उन में भी ज्यादा पैदावार नहीं हुई। सरकार की तरफ से किसानों को 7000 रूपये से 15000 रूपये प्रति एकड़ के हिसाब से दी जाने की संभावना है। यदि आप हरियाणा के निवासी है और योजना में किया गया था तो, आपको योजना का लाभ दिया जायेगा।

जनवरी से पहले करवा ले रबी फसलों का बीमा

किसान को इस बार कई समस्या से जूझना पड़ा अधिक फसले नष्ट हो गई थी जिसकी वजह से कई जगह उत्पादन कम हुआ था वहां, उत्पादन के हिसाब से किसानों को फसल बीमा क्लेम Fasal Bima Release दिया जाएगा। फसल बीमा क्लेम की श्रेणी में आने वाले किसानों के चेहरे जल्द ही खुशी से झूम उठेंगे। फिलहाल, रबी फसल की क्रॉप कटिंग जारी है एवं, 31 दिसंबर तक क्रॉप कटिंग की जाएगी।

आये जानते हे किसान भाइयो कोनिस योजना का लाभ लेने के लिए जिन किसानों ने जिस किसी फसल की बुवाई कर रखी है वह 31 दिसंबर तक अपनी रबी फसलों की क्रॉप कटिंग करवा सकता है और अपनी फसल का बीमा करवा सकता है। फसल का बीमा Fasal Bima Release करवाने से उसकी फसल सुरक्षित रहे एवं उत्पादन कम होने पर उसे आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़े।

Fasal Bima Release: सरकार किसानो को देगी नए साल पर बड़ा तोहफा , प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के ऑनलाइन आवदेन शुरू

Disclaimer: आज की इस पोस्ट में हम आपको 1.41 लाख किसानों को फसल बीमा मिलने की संभावना के बारे में बता रहे है जो कि हमने सोशल मीडिया के माध्यम से एकत्रित की है. अगर इसमें कोई आपत्ति हो तो हमारी वेबसाइटrajasthanbreaking.in  की कोई जवाबदारी नहीं होगी. अगर आपको हमारा आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे अधिक से अधिक शेयर करें और फीडबैक भी दें.

Leave a Comment