Farming Of Watermelon: कम लागत में होंगा ज्यादा मुनाफा, तरबूज की खेती से किसान होंगे मालामाल, जाने खेती की सम्पूर्ण जानकारी

Farming Of Watermelon: कम लागत में होंगा ज्यादा मुनाफा, तरबूज की खेती से किसान होंगे मालामाल, जाने खेती की सम्पूर्ण जानकारी, आपकी जानकारी के लिए बता दे की किसान भाइयो की मार्च तक कटाई का काम पूरा हो जाएगा और इसके बाद खेत खाली हो जाएंगे। ऐसे में अगर आप भी खेती कर मुनाफा कमाना चाहते है तो तरबूज की खेती आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता हैं। और तरबूज की खेती की खास बात ये हैं इसे कम पानी, कम खाद और कम लागत में उगाया जा सकता है। वहीं बाजार में इसकी मांग होने से इसके भाव अच्छे मिलते हैं। आइये जानते है इसकी खेती के बारे में पूरी जानकारी।

Read More: Top 10 most popular pets in America 2024

इन राज्यों में होती है तरबूज की खेती

आपकी जानकारी के लिए बता दे की इसकी खेती उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान राज्य में मुख्य रूप में की जाती है।

तरबूज की खेती करने का सही समय

आमतौर पर देखा जाये तो तरबूज की खेती दिसंबर से लेकर मार्च तक की जा सकती है। लेकिन तरबूज की बुवाई का उचित समय मध्य फरवरी माना जाता है। वहीं पहाड़ी क्षेत्रों में मार्च-अप्रैल के महीनों में इसकी खेती कर सकते है।

तरबूज की खेती के लिए खेत को कैसे करें तैयारी

आपकी जानकारी के लिए बता दे की इसकी खेती करने के लिए खेत की पहली जुताई मिट्टी पलटने वाले हल से करनी चाहिए। इसके बाद देसी हल या कल्टीवेटर से जुताई कर सकते है। इस बात का ध्यान रखे कि खेत में पानी की मात्रा कम या ज्यादा नहीं होना चाहिए। अब भूमि में गोबर की खाद को अच्छी तरह मिला दिजिये। यदि रेत की मात्रा अधिक है, तो ऊपरी सतह को हटाकर नीचे की मिट्टी में खाद मिला ले।

तरबूज की खेती से होंगा तगड़ा मुनाफा

आपकी जानकारी के लिए बता दे की मार्केट में तरबूज का 10000 रुपए प्रति क्विंटल बिक जाते है। तो यदि आपने एक एकड़ में 250-300 क्विंटल के लगभग तरबूज तैयार हो जाते है। और इसमें लागत 16500 रुपए आती है। इस तरह आप तरबूज की खेती कर लाखो का मुनाफा कमा सकते है।

Leave a Comment