Farming Of Watermelon: इस फल की खेती से किसान होंगे मालामाल, कम लागत में होगा तगड़ा मुनाफा, जानें खेती की सम्पूर्ण जानकारी

Farming Of Watermelon: इस फल की खेती से किसान होंगे मालामाल, कम लागत में होगा तगड़ा मुनाफा, जानें खेती की सम्पूर्ण जानकारी, आपकी जानकारी के लिए बता दे की पूरे देश में रबी फसल की कटाई का काम चल रहा है। मार्च तक कटाई का काम पूरा कर लिया जाएगा और इसके बाद खेत पूरी तरह से खाली हो जाएंगे। ऐसे में आप तरबूज की खेती करकेे अच्छा-खासी कमाई कर सकते हैं। वहीं बाजार में इसकी मांग होने से इसके भाव अच्छे मिलते हैं। तो चलिए जानते है तरबूज की खेती करने के बारे में।

Read More: Kota Mandi Bhav Today: नए सरसो की आवक में लगातार अच्छी बढोतरी, धनिया, चना, लहसुन समेत देखें आज का ताजा मंडी भाव

तरबूज की खेती के लिए उपयुक्त मिटटी

आपकी जानकारी के लिए बता दे की इस फसल के लिए मध्यम काली जल निकासी वाली मिट्टी सबसे सही मानी जाती है। और मिट्टी का स्तर 5.5 से 7 तक उचित होता है। तरबूज की फसल को गर्म और शुष्क मौसम और भरपूर धूप की आवश्यकता होती है. 24 डिग्री सेल्सियस से 27 डिग्री सेल्सियस का तापमान उपयुक्त होता है।

बुवाई का सही समय

आपकी जानकारी के लिए बता दे की तरबूज की खेती के लिए अलग-अलग क्षेत्रो में अलग होता है जैसे की उत्तर भारतीय मैदानी इलाकों में तरबूज़ की बुआई फरवरी-मार्च में की जाती है। लेकिन उत्तर पूर्वी और पश्चिमी भारत में बुआई का सबसे अच्छा समय नवंबर से जनवरी के दौरान होता है, महाराष्ट्र में इसकी खेती दिसंबर से जनवरी महीने में बोई जाती है।

तरबूज की कई उन्नत किस्में

बता दे की तरबूज की कई उन्नत किस्में होती हैं, जो कम समय में फल तैयार हो जाती है और उत्पादन भी अच्छा मिलता हैं, इन किस्मों में प्रमुख किस्मेें शुगर बेबी, अर्का ज्योति, पूसा बेदाना मुख्य किस्मे है।

तरबूज की खेती में होगा तगड़ा मुनाफा

अगर हम इसककी खेती के मुनाफे के बारे में बात करे तो बता दे की मार्केट में इसके बीज 10000 रुपए प्रति क्विंटल से आसानी से बिक जाता है। तो 35 क्विंटल बीज उत्पादन पर 350000 रुपए और इसमें से खर्चा- 16500 रुपए हटा दें तो भी आप इससे 3,33500 रुपए का तगड़ा मुनाफा कमा सकते हैं।

Leave a Comment