Farming Of Grapes: अंगूर की खेती से करेंगे किसान लाखों की कमाई, जाने इस खेती के लिए उन्नत किस्में और खेती से फायदे

Farming Of Grapes:- अंगूर की खेती से करेंगे किसान लाखों की कमाई, जाने इस खेती के लिए उन्नत किस्में और खेती से फायदे, आजकल भारत में भी अंगूर की खेती बहुत ज्यादा मात्रा में की जा रही है। इस खेती को थोड़ा अलग प्रकार से करना होता है। इस खेती से किसान अच्छा खासा पैसे कमा सकते है। अंगूर की खेती में खाद से लेकर कीट से बचाने के लिए अलग तरीकों को अपनाना होता है। अंगूर की खेती कई जगह होती है लेकिन महाराष्ट्र का नासिक जिला अंगूर की खेती के लिए बहुत ज्यादा पहचाना जाता है। आइए जानते है अंगूर की खेती की सम्पूर्ण जानकारी।

अंगूर की खेती करने का तरीका

अंगूर की खेती किसी भी तरह की मिटटी में कर सकते है। बता दे अंगूर की जड़ की सरंचना लंबी और जमाव मजबूत होते है। इसलिए कंकरीली, रेतीली से चिकनी तथा उथली के अलावा गहरी मिट्टी भी इस खेती करने के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है। वही जल निकासी में इस खेती के लिए दोमट मिट्टी फायदेमंद कही जाती है।

Read More: OnePlus Nord 2T: मोबाइल के मार्केट में झंडा गाड़ रहा OnePlus का तगड़ा Smartphone, जबरदस्त कैमरा क्वालिटी और कड़क बैटरी के साथ जाने कीमत

अंगूर की कुछ उन्नत किस्मों के नाम

अंगूर की खेती बहुत फायदेमंद होती है इसके अच्छे उत्पादन के लिए कुछ उन्नत किस्मे ये है- परलेट, ब्यूटी सीडलेस, पूसा सीडलेस, पूसा नवरंग यह उन्नत किस्मे इसकी अच्छी उपज देती है।

अंगूर की सिचाई

अंगूर की खेती देश के अर्धशुष्क क्षेत्रों मे बहुत ज्यादा करते है। इस खेती मे समय-समय से सिंचाई करना बहुत जरुरी होता है। इसमे पर्याप्त नमी बना कर रखने के लिए 7-8 दिनों मे एक सिंचाई करना आवश्यक होता है। किसान आज के समय में अंगूर की फसल में ड्रिप इरीगेशन का प्रयोग करके अच्छी तरह सिचाई कर सकते है।

Read More: Kiwi Cultivation: कीवी के फल की खेती से किसान भाई जमकर कर सकते है कमाई, जाने इस खेती से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी

अंगूर की खेती से लाभ

अंगूर की खेती किसानों के लिए मुनाफा कमाने का जबरदस्त मौका है। अंगूर की खेती को सही से करते है तो किसान इस खेती से तगड़ी कमाई कर सकते है। अंगूर की खेती कई तरह के रोगों और कीटों से प्रभावित होते है। इसलिए समय पर रोगों और कीटों का पता करके पहले ही उसकी रोकधाम कर लेना चाहिए।

Leave a Comment