Farming Of Garlic: लहसुन की खेती के जरिए किसान हो जाएंगे मालामाल, जाने उन्नत किस्में और खेती की सम्पूर्ण खबर

Farming Of Garlic:- लहसुन की खेती के जरिए किसान हो जाएंगे मालामाल, जाने उन्नत किस्में और खेती की सम्पूर्ण खबर, लहसुन की खेती से किसान तगड़ी कमाई कर सकते है। लहसुन की एक फसल से आप 10 लाख रुपये तक पैसा कमा सकते है। लहसुन की पैदावार बहुत तरीके से की जा सकती है। लहसुन के अलग-अलग किस्म के हिसाब से पैदावार होती है। ऐसे में इसकी खेती करने से पहले मिट्टी की जांच करना बहुत ज्यादा जरुरी होता है। आइए इस खेती के बारे में विस्तार से जान लेते है।

लहसुन की खेती के लिए मिट्टी

लहसुन की खेती के लिए बहुत गर्म और बहुत ठंडा मौसम इस फसल के लिए अच्छा कहा जाता है। लहसुन को समुद्र तल से 1000 से 1300 मीटर की ऊंचाई पर उगते है। लहसुन की फसल को मध्यम गहराई वाली जैविक खाद के साथ मिश्रित दोमट मिट्टी में इसकी खेती अच्छी तरह से की जा सकती है। लहसुन की खेती के लिए हल्की मिट्टी, चिकनी मिट्टी इसकी खेती के लिए अच्छी रहती है। लहसुन की खेती आपके लिए एक बहुत अच्छा पैसा कमाने का ऑप्शन है।

Read More: Oppo A78 Smartphone: iPhone पर काल बनकर टूटने आया Oppo का चकाचक Smartphone, तगड़े फीचर्स और धाकड़ कैमरा क्वालिटी के साथ जान ले कीमत

लहसुन की फसल कब तैयार होती है

लहसुन की बुआई 10 Cm की दूरी पर करना ज्यादा अच्छा रहता है। इसके कारण उसकी गांठ ज्यादा अच्छी बनती है। लहसुन की फसल अच्छे से तैयार होने में लगभग 5-6 महीने के अंदर औसतन एक हेक्टेयर खेत में 5 क्विंटल लहसुन को लगाया जा सकता है। इसके कारण लहसुन की फसल में अच्छी पैदावार होती है।

लहसुन की उन्नत किस्में कौनसी है

लहसुन की जी-1 और जी-17 प्रजाति प्रमुख हैं। जी-17 का प्रयोग ज्‍यादातर हरियाणा और उत्‍तर प्रदेश के किसान कर रहे हैं। यह दोनों प्रजातियां ही 160 से 180 दिनों में पककर बहुत जल्दी तैयार हो जाती है। इसके बाद अप्रैल-मई महीने में इसकी खुदाई कर ली जाती है। एक हेक्‍टेयर में लगभग 8 से 9 टन लसहुन की पैदावार की जाती है। लहसुन की इन उन्नत किस्मो से आप अच्छी कमाई कर सकते है।

Read More: Today Merta Mandi Bhav: मेड़ता का आज का मंडी भाव, इसबगोल, गवार में आई तेजी, जाने आज के लेटेस्ट अनाज भाव

लहसुन की फसल की कटाई

वैसे तो लहसुन की कटाई रोपण के 120 से 150 दिनों के भीतर की जाती है। लहसुन की खेती ठंड के मौसम में, विशेष रूप से उत्तर प्रदेश, गुजरात, हरियाणा, राजस्थान और मध्य प्रदेश में, फसल पकने में थोड़ी अधिक समय लगता है। लहसुन की खेती आपके लिए बहुत बहुत जबरदस्त साबित हो सकता है।

Leave a Comment