Farming Of Garlic: किसानो को धन्ना सेठ बना देंगी लहसुन की खेती, कम लागत में होगा तगड़ा मुनाफा, जाने लहसुन की उन्नत किस्में

Farming Of Garlic:- किसानो को धन्ना सेठ बना देंगी लहसुन की खेती, कम लागत में होगा तगड़ा मुनाफा, जाने लहसुन की उन्नत किस्में, आज के समय में किसान पारम्परिक खेती के आलावा व्यापारिक खेती की और अपना रुख कर रहे है इसका कारन यह है की व्यवसायिक खेती कर कम समय और कम मेहनत में अधिक मुनाफा कमाया जा सकता है।

अगर आप भी खेती करके अच्छी कमाई करना चाहते है तो हम आपको आज एक ऐसी खेती के बारे में बता रहे हैं। घर बैठे लाखों रुपये की तगड़ी कमाई कर सकते हैं। आज हम बात कर रहे है लहसुन की खेती के बारे में। आइये जानते है इसकी खेती के बारे में विस्तार से।

लहसुन की उन्नत किस्में

आमतौर पर देखा जाये तो जब हम लहसुन की उन्नत किस्मो का चयन करते है जिससे हमे अधिक पैदावार प्राप्त हो। तो चलिए जानते है इसकी उन्नत किस्मो के बारे में लाडवा, मलेवा, एग्रीफांउड व्हाइट, आर जी एल-1, यमुना सफेद-3 एवं गारलिक 56-4 नामक किस्में अच्छी पैदावार देती है। जिससे की आपको अधिक उत्पादन होगा।

Read More: New Hyundai Exter: Punch को पैरों तले रौंदने आ गई Hyundai की झन्नाट कार, अपडेट फीचर्स के साथ इंजन और कीमत देखें

इस तरह करे लहसुन की बुवाई

आपको बता दे की इसकी खेती बारिश का मौसम खत्म होने के तुरंत बाद करना सही होता है। और लहसुन की खेती उसकी कलियों से की जाती है। लहसुन की बुआई 10 सेमी की दूरी पर की जाती है, जिससे उसकी गांठ अच्छी बैठ जाती है। इसकी खेती मेड़ बनाकर करना चाहिए। लहसुन की फसल लगभग 5-6 महीने में अच्छे से तैयार हो जाती है।

Read More: Sariya Cement Price: सपनो का महल बनाना हुआ और भी आसान आसमान से निचे गिरे सरिया-सीमेंट केदाम, देखे लेटेस्ट रेट

लहसुन की खेती से तगड़ा मुनाफा

यदि हम इसकी खेती से होने वाले मुनाफे के बारे में बात करे तो बता दे की एक एकड़ में लगभग 40-50 क्विंटल तक पैदावार होती है। और बता दे की लहसुन की प्रति क्विंटल बाजार कीमत 5,000 रुपये से 20,000 रुपये तक होता है। किसान भाई एक एकड़ में लाखों रुपये की मोटी कमाई कर सकते है।

Leave a Comment