Drumstick Cultivation: सहजन की खेती कर किसान कमा रहे तगड़ा मुनाफा, देखते ही देखते हो जाओगे मालामाल, जाने खेती का तरीका

Drumstick Cultivation:- सहजन की खेती कर किसान कमा रहे तगड़ा मुनाफा, देखते ही देखते हो जाओगे मालामाल, जाने खेती का तरीका, आजकल के समय में किसान भाई पारंपिरक खेती को छोड़कर व्यवसायिक खेती की और अपना रुख कर रहे है इसका सबसे बड़ा कारण यह है की व्यसायिक खेती में समय और मेहनत भी कम लगता है और इसी के साथ कमाई भी अधिक होती है। ऐसे में अगर आप भी कम समय और कम खर्चे में आप कम समय में खेती कर अधिक मुनाफा कमाना चाहते है तो आपके लिए सहजन की खेती बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। आइये जानते है इसकी खेती के बारे में पूरी जानकारी।

कैसे करें सहजन की खेती

आपको बता दे कि आमतौर पर देखा जाये तो इस फली की खेती लगभग सभी देशों में की जाती है। इसकी खेती करने के लिए सबसे पहले किसान भाई को जमीन तैयार करनी होगा। जमीन तैयार करने के बाद गड्ढे बनाने पड़ेंगे। और ध्यान रहे की गड्ढों में 2 से 3 मीटर की दूरी जरूर होना चाहिए। उसके बाद इसमें मिट्टी के साथ गोबर का खाद भर देंना है।

इतनी प्रक्रिया करने के बाद किसान भाई रोपाई कर सकते हैं रोपाई करने के लिए आप बीजों को सीधे गड्ढों में भर सकते है। या नर्सरी से पौधे लाकर भी गड्ढों में रोपाई कर सकते हैं। और इसे रोपने के 90 से 100 दिन बाद इसमें फुल आने शुरू हो जाते है। और लगभग 160 से 170 दिन बाद फल देना शुरू कर देते है। जिसके बाद आप इसे बेच कर अच्छा मुनाफा कमा सकते है।

Read More: Today Dhan Mandi: धान मंडी के ताजा भाव 27 फरवरी 2024, धान 1718, 1121, ताज, सुगंधा के लेटेस्ट रेट लिस्ट

इस खेती से किसानों को कितना होगा मुनाफा

अगर हम इसकी खेती से होने वाले कमाई के बारे में बात करे तो आपकी जानकारी के लिए बता दे की सहजन की किस्मों को साल में दो बार फली तोड़ना होता है। इसे लगाने के पहले साल ही हर पौधे से करीब 40-50 किलोग्राम फली एक साल में प्राप्त हो जाती है। फिर जैसे-जैसे पौधा बड़ा होते जाता है वैसे ही फल भी अधिक लगने लगते है। और पहले साल आपको 540 पौधों से से आराम से 200 क्विंटल फलियां प्राप्त हो जाती है। अगर इनको बाजार में थोक के भाव में भी बेचे तो 15 रुपये किलो भी बेचा गया तो सिर्फ एक साल में ही 3 लाख रुपये की कमाई एक एकड़ में कर सकते है। इस तरह आप सहजन की खेती कर मोटा मुनाफा कमा सकते है।

Leave a Comment