Cultivation Of Tuberose Flower: इन फूलों की खेती कर देगी किसानों को कर देगी धन्नसेठ, कम लागत में कमाए तगड़ा मुनाफा

Cultivation Of Tuberose Flower:- इन फूलों की खेती कर देगी किसानों को कर देगी धन्नसेठ, कम लागत में कमाए तगड़ा मुनाफा, आज के समय में किसान पारम्परिक खेती के साथ ही व्यवसायिक खेती कर अधिक मुनाफा कमा रहे है। अगर आप भी कम समय और कम खर्चे में खेती कर अच्छा मुनाफा कमाना चाहते है तो आप रजनीगंधा के फूल की खेती कर सकते है। आपकी जानकारी के लिए बता दे की यह एक व्यावसायिक फूल की फसल है। और इसकी खेती मुख्य रूप से महाराष्ट्र में की जा सकती है। आइये जानते है इसकी खेती के बारे में।

इस तरह करे इस फूल का रोपण

आपकी जानकारी के लिए बता दे की मिट्टी के प्रकार के अनुसार कंद की खेती समतल धान या साड़ी-वरम्बा पर की जाती है। यदि यह हल्का से मध्यम और अच्छी तरह से सूखा हुआ है, तो 3 मी. एक्स 2 एम.30 x 20 सेमी.4 से 5 सेमी की दूरी पर. गहरी बुवाई कर देना चाहिए। परन्तु अगर जमीन थोड़ी उबड़-खाबड़ है, तो 45 X 30 सेमी. वरम्बा के केंद्र में 5 से 6 सेमी की दूरी पर. गहरे प्याज लगाए जाते हैं. कंद को प्रति हेक्टेयर 1 लाख से 1.5 लाख कंद की आवश्यकता होती है. रोपण के तुरंत बाद पानी देना चाहिए।

Read More: TVS Raider 125: मार्केट में TVS की मिनी Apache मचा रही धूम, 67kmpl की माइलेज और तगड़े फीचर्स के कारण धड़ाधड़ से खरीद रहे लोग

फूल की खेती के लिए रोपण के पहले तैयारी

आपकी जानकारी के लिए बता दे की जिस भूमि में कंद लगाना होता है, उस खेत पर गहरी जुताई करना होता है। उसके बाद दो से तीन बार जुताई करनी चाहिए। फिर प्रति हेक्टेयर 25 से 30 टन अच्छी तरह से सड़ी हुई खाद डाल दे। और रोपण से पहले मिट्टी में 75 किग्रा एन, 300 किग्रा पी और 300 किग्रा के प्रति हेक्टेयर मिला लेना चाहिए। इस तरह आपका खेत बनकर तैयार हो जाता है।

ऐसे करें खेती

आपकी जानकारी के लिए बता दे की इसकी खेती आलू की तरह कंद से ही की जाती है। और एक एकड़ में लगभग 20 हजार कंद लग जाते है। अच्छी पैदावार के लिए हमेशा ताजे, अच्छे और बड़े कंद ही लगाना सही होता है। इसकी खेती के लिए आप सरकार से आर्थिक सहायता भी ले सकते हैं।

Read More: Ujjain Mandi Bhav Today: उज्जैन मंडी का लेटेस्ट दाम, गेहूं, चना, सोयाबीन, बटला, प्याज, लहसुन समेत आज का मंडी भाव जाने

रजनीगंधा के फूल से होगी किसानों को तगड़ी कमाई

यदि हम इस फूल की खेती से होने वाली कमाई के बारे में तो एक एकड़ में रजनीगंधा के फूल लगभग 1 लाख स्टिक मतलब फूल प्राप्त होते हैं। जिसे आप अपने आस-पास की फूल मंडियों में बेच सकते हैं। इसके आलावा आप इसे पास स्थिति मंदिरों, फूल की दुकानों, शादी घर आदि में इन्हें आसानी बेच सकते है। जानकारी के लिए बता दे की रजनीगंधा का एक फूल 5 से 6 रुपये तक बिकता है, इसका मतलब यह हुआ कि आप एक एकड़ में उपजे फूलों से 1.5 लाख रुपये से 6 लाख रुपये कमाकर मोटी कमाई कर सकते है।

Leave a Comment