Cultivation Of Black Turmeric: काली हल्दी की खेती कर किसानों को होंगा तगड़ा मुनाफा, बाजारों में बिकती है इतनी महंगी, जाने खेती की जानकारी

Cultivation Of Black Turmeric: काली हल्दी की खेती कर किसानों को होंगा तगड़ा मुनाफा, बाजारों में बिकती है इतनी महंगी, जाने खेती की जानकारी। आपकी जानकारी के लिए बता दे की आज के समय में लोग खेती की ओर तेजी रुख कर रहे हैं। ऐसे में आप भी खेती के जरिए अच्छी कमाई करना चाहते है। आज हम बात कर रहे हैं काली हल्दी के बारे में। जिसमे की पिली हल्दी के मुकाबले कई गुना पेशक तत्व उपस्थित होते है। जिसके कारन बाजार में इसकी डिमांड काफी अधिक है। तो आप भी इसकी खेती कर तगड़ी कमाई कर सकते है। तो आइये जानते है काली हल्दी की खेती के बारे में विस्तार से।

Read More: Nokia Magic Max Smartphone: iphone का मार्केट गिराने आया Nokia का धाकड़ स्मार्टफोन, तगड़े फीचर्स और लाजवाब कैमरा क्वालिटी के साथ देखे कीमत

काली हल्दी की खेती के बुवाई का सही समय

अगर आप इसकी खेती करने के बारे में सोच रहे है तो बता दे की इसकी खेती के लिए इसकी बुआई का उपयुक्त समय वर्षा ऋतु माना जाता है। लेकिन यदि सिंचाई का साधन होने पर इसे मई माह में भी बुवाई की जा सकती है।

इस तरह करे काले हल्दी की खेती

आपकी जानकारी के लिए बता दे की इसकी खेती के लिए भुरभुरी दोमट मिट्टी सबसे उचित मानी जाती है। किन्तु इसकी खेती करते समय यह ध्यान रखना चाहिए कि खेत में बारिश का पानी ना रुकना चाहिए। नहीं तो पानी की वजह से फसल खराब भी हो सकती है। और एक हेक्टेयर में काली हल्दी के लगभग 2 क्विंटल बीज की आवश्यकता होती है।

काली हल्दी की खेती से होगा तगड़ा मुनाफा

अगर हम काली हल्दी की खेती में मुनाफे की बात करे तो एक एकड़ में काली हल्दी की खेती से कच्ची हल्दी करीब 70-80 क्विंटल इसका अर्थ यह है की इससे सूखी हल्दी का करीब 20-25 क्विंटल तक का उत्पादन आसानी से हो जाता है, यह 4000 रुपये किलो के हिसाब से आसानी से बिक जाती है। इस तरह आप काली हल्दी की खेती कर तगड़ा मुनाफा कमा सकते है। काली हल्दी की खेती में उत्पादन भले ही कम हो, लेकिन इसकी कीमत बहुत अधिक होती है।

Leave a Comment