Cotton MSP: MSP पर 33 लाख कपास की हुई खरीद, देखे CCI रिपोर्ट के आंकड़े

Cotton MSP: MSP पर 33 लाख कपास की हुई खरीद, देखे CCI रिपोर्ट के आंकड़े, कपास की खरीद सीसीआई के मुताबिक सबसे अधिक महाराष्ट्र तेलंगाना आंध्र प्रदेश आदि क्षेत्र से कर दी गई है। इसमें भारतीय कपास निगम ने चालू वर्ष 2023 – 24 में करीब 33 लाख गांठ के लगभग खरीद हो गई है। इसमें किसानों से MSP पर कपास खरीदने की बात को लेकर बोलते हुए किसानों को अच्छा वाजिफ दाम प्राप्त होने की बात कह रहे है।

Read More: Baran Mandi Bhav Today: धनिया, उड़द धान, उड़द, लहसुन, सोयाबीन अलसी सहित सभी फसलों का आज का मंडी भाव

भारतीय कपास निगम द्वारा MSP पर खरीद 32.81 लाख गांठ कपास

जानकारी के मुताबिक, भारतीय कपास निगम न्यूनतम समर्थन मूल्य पर कपास की खरीद करने के लिए सरकार के पास में नुडेल एजेंसी मौजूद है। इसमें CCI रिपोर्ट्स मंगलवार के दिन एजेंसी के दिग्गज अधिकारी ने कहा की एजेंसी ने पिछले साल MSP से ऊपर भाव जाने के कारण कपास की खरीद नही करी थी। लेकिन वर्ष 2023 आधे अक्टूबर के बाद में कीमतों में कई कारणों से गिरावट दर्ज की गई है।

इसके बाद में एजेंसी ने कपास खरीद का काम शुरू कर दिया और चालू वर्ष 2023 – 24 के लिए अब तक एजेंसी ने 32.81 लाख गांठों की खरीद की जा चुकी है। इसमें से कंपनी ने अब तक 3 लाख 40 हजार के करीब गांठों का निपटारा कंपनी ने कर लिया है। हालांकि सरकार ने मीडियम स्टेपल कपास के लिए वर्ष 2023 से 24 हेतु कपास MSP 6620 रूपए और लंबे रेशी कपास की MSP 7020 प्रति क्विंटल तक निर्धारित कर दी गई है।

वह CCI अधिकारी रिपोर्ट्स के अनुसार मार्च के आखरी दिनों से खुले बाजार में कपास का भाव MSP से ऊपर बना हुआ हैं। इसका MSP से ज्यादा भाव होने की स्तिथि में किसानों द्वारा CCI को कपास बेचने का काम नहीं के अनुमान होंगा। हालांकि किसी कारण से अगर भाव MSP पर आते है। किसान अपनी कपास भारतीय कपास निगम को MSP पर ही ज्यादातर बेचना पसंद करते है। इसके अलावा एजेंसी भी किसानों से खरीद करने के लिए तैयार है।

Leave a Comment