Cotton Cultivation: कपास की खेती करके किसान कमा रहे लाखों का मुनाफा, जाने खेती जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी

Cotton Cultivation:- कपास की खेती करके किसान कमा रहे लाखों का मुनाफा, जाने खेती जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी, किसान कपास की खेती करके डबल मुनाफा कमाना चाहते है तो आज हम आपको ऐसी कुछ उन्नत किस्मो के बारे में बताते है। इसकी खेती करके आप जबरदस्त मुनाफा कमा सकते है। आइए जाने इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी।

कपास की उन्नत किस्मो से आप होंगे मालामाल

जहां बीते साल बीटी कॉटन 9000रु से 9500रु प्रति क्विंटल तक बिकी लेकिन वही दूसरी तरफ देसी कपास 10000रु से 10500रु प्रति क्वांटल तक बिकी है जिसके कारण से किसान भी देसी कपास को बहुत पसंद करते है। हम आपको कुछ कपास की उन्नत किस्मो के बारे में बताते है जिससे आप अच्छा मुनाफा कमा सकते है।

Read More: Viral Joke: मजेदार चुटकुले जो कर देंगे आपको हसने पर मजबूर, इनको पढ़कर बनाओ अपना दिन और भी ठकेदार, पढ़े चुटकुले

KR-121 देसी कपास किस्म

KR-121 देसी कपास किस्म जिससे आप अच्छा मुनाफा कमा सकते है और इस किस्म की रोग प्रतिरोधक क्षमता बहुत ज्यादा है वही इसके एक टिंडे में 3.5 से 4 ग्राम तक का वजन होता है। इस किस्म की बिजाई आप अगेती, समय पर और पछेती तीनों प्रकार से कर सकते हैं और इस कपास की औसत पैदावार15 से 17 क्वांटल प्रति एकड़ तक है। इसके जरिए आप तगड़ा मुनाफा कमा सकते है।

HD-432 देसी कपास किस्म

HD-432 देसी कपास किस्म के बारे में बता रहे है जो चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार की देसी कपास किस्म है। इस किस्म की एक खासियत यह भी है की इसके टिंडे खुलने के बाद भी कपास नहीं गिरती है। इसमें रेशा की अच्छी गुणवत्ता मिलती है और यह किस्म पकने में करीब 160 से 170 दिन का समय लेती है और इस इसकी औसत पैदावार 12 से 16 क्वांटल प्रति एकड़ तक है। इससे आप तगड़ा मुनाफा कमा सकते है।

Read More: Second Hand Bajaj Avenger: बजाज की धाकड़ Avenger को अब घर लाए मात्र 60 हजार रूपए में, पढ़े पूरी खबर

HD-123 देसी कपास किस्म

एचडी-123 किस्म जो चौधरी चरण सिंह कृषि विश्वविद्यालय हिसार की एक कपास किस्म है। इसके पौधे की ऊंचाई करीब 150 सेंटीमीटर तक रहती है और यह कपास पकाने में करीब 165 दिन का समय लेती है और इस किस्म की औसत पैदावार 9 से 10 क्वांटल प्रति एकड़ तक है। यह किस्म अच्छी कमाई करके देती है।

Leave a Comment