Coriander Cultivation: धनिया की खेती करके कम पैसों में होगी बम्पर कमाई, जाने खेती से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी

Coriander Cultivation:- धनिया की खेती करके कम पैसों में होगी बम्पर कमाई, जाने खेती से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी, धनिया की खेती से वह पुरे साल अच्छी खासी कमाई कर सकते है। एक हेक्टेयर में करीब 10 क्विंटल तक हरी धनिया की पैदावार कर सकते है। किसान धनिया की खेती से तगड़ी कमाई कर सकते है। किसान अगस्त में धनिया की खेती कर रहे है।

यह क्षेत्र गंगा की तलहटी वाला क्षेत्र है जहां पर किसान काफी समय से धनिया की खेती कर रहे हैं। इस क्षेत्र में उगने वाली धनिया काफी ज्यादा अच्छी रहती है। आइए धनिया की खेती के बारे में विस्तार से जान लेते है।

धनिया की खेती के लिए मिट्टी

धनिया की खेती करने के लिए बलुई दोमट मिट्टी बहुत अधिक उपयुक्त कही जाती है। पानी वाले स्थान में धनिया की खेती के लिए काली मिट्टी बहुत अच्छी रहती है।

Read More: TVS Ntork 125 Scooter: एक्टिवा का काम तमाम करने आ गया TVS का कड़क स्कूटर, इंजन और फीचर्स के साथ जाने कीमत

धनिया की उन्नत किस्मे

धनिया की खेती करने के लिए ये किस्म बहुत ज्यादा अच्छी कही जाती है। धनिया के बीजो से सुगन्धित तेल की मात्रा बहुत अधिक पाई जाती है। धनिया के लिए आर सी आर 435, आरसीआर 684, और सिम्पो एस 33 अच्छी किस्में अच्छी होती है। धनिया की ये सब किस्मे बहुत ज्यादा उत्पादन देती है।

Read More: Jethalal’s Wife: रुपसुंदरी नजर आती है जेठालाल की रियल लाइफ वाइफ, हॉटनेस और फिटनेस में बबिता जी से दस कदम आगे, देखे तस्वीरें

धनिया की कटाई कैसे होती है?

धनिया की खेती में अच्छी पैदावार के लिए 50 % धनिया डोड़ी का हरा से चमकीला भूरा कलर होने पर कटाई करना बहुत अच्छा होता है। धनिया का हरा-पीला कलर एवं सुगंध प्राप्त करने के लिए धनिया की कटाई के बाद छोटे-छोटे बण्डल बनाकर 1-2 दिन तक खेत में खुली धूप में सूखाना अच्छा रहता है। धनिया की खेती मुनाफे का फायदा है। धनिया की खेती से लाखो रूपए कमा सकते है।

Leave a Comment