Clove Cultivation: किसानो को गंगू तेली से राजा भोज बना देंगी लौंग की खेती, जानिए खेती की सम्पूर्ण जानकारी

Clove Cultivation:- किसानो को गंगू तेली से राजा भोज बना देंगी लौंग की खेती, जानिए खेती की सम्पूर्ण जानकारी, इन दिनों देश में किसान खेती में खास दिलचस्पी दिखा रहे हैं, जिससे उन्हें मोटी कमाई हो रही है, अगर आप भी किसान हैं और खेती से अच्छी आमदनी पाने की सोच रहे हैं तो लौंग की खेती आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकती है। जी हां, अगर आप भी खेती में रुचि रखते हैं और इससे मोटी कमाई करना चाहते हैं तो आज हम आपके लिए लौंग की खेती के बारे में जानकारी लेकर आए हैं।

लौंग की काफी डिमांड

आपको बता दें कि लौंग सेहत के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है. लौंग का प्रयोग मुख्यतः मसालों में किया जाता है। इसका सेवन स्वास्थ्य की दृष्टि से बहुत अच्छा माना जाता है। लौंग का उपयोग औषधि और इसके तेल बनाने में किया जाता है। हिंदू धर्म में लौंग का उपयोग हवन और पूजा में किया जाता है। इसके अलावा इसके तेल का इस्तेमाल बालों और दिमाग के लिए भी फायदेमंद बताया जाता है। बड़ी-बड़ी कंपनियां इसका उपयोग तेल बनाने में करती हैं, जिससे इसकी मांग और भी बढ़ जाती है।

Read More: New Yamaha MT-15: KTM को मार्केट से छूमंतर कर देंगा Yamaha MT-15 का स्पोर्टी लुक, धाकड़ फीचर्स और दमदार इंजन के साथ जानें कीमत

इस प्रकार से करे लौंग की खेती

लौंग का पौधा एक सदाबहार पौधा है। इसकी खेती के लिए सबसे पहले खेत की जुताई मिट्टी पलटने वाले हल से करनी चाहिए. अगर जमीन या मिट्टी की बात करें तो लौंग की खेती में इस बात का विशेष ध्यान रखना होगा कि खेत में जलभराव न हो, फिर लौंग का पौधा बाजार से खरीदकर 15 से 20 फीट की दूरी पर लगाना होगा।अगर आप अच्छी पैदावार चाहते हैं तो एक पौधा 15 से 20 साल तक अच्छी फसल देता है।

Read More: Namo Drone Didi Scheme: सरकार ने महिलाओं को दिया तोहफा, नमो ड्रोन दीदी योजना से मिलेंगे 15000 रूपए प्रतिमाह सैलरी

कम समय में होगी तगड़ी कमाई

अगर लौंग की खेती से कमाई की बात करें तो अगर आप सिर्फ 50 पेड़ों की खेती करते हैं तो बाजार में इसकी कीमत आमतौर पर एक हजार रुपये तक होती है. जिसकी मदद से आप एक एकड़ जमीन पर खेती करके आसानी से ढाई से तीन लाख रुपये का मोटा मुनाफा कमा सकते हैं. और आप इसकी बड़े पैमाने पर खेती करके करोड़ों की कमाई कर सकते हैं।

Leave a Comment