Clove Cultivation: किसान बन सकते है लौंग की खेती के जरिए कम समय में मालामाल, जाने लौंग की खेती से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी

Clove Cultivation:- किसान बन सकते है लौंग की खेती के जरिए कम समय में मालामाल, जाने लौंग की खेती से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी, आजकल देश में किसान खेती में बहुत ज्यादा दिलचस्पी दिखाते हैं, इससे किसानों मोटी कमाई करते है. अगर आप भी किसान हैं और खेती से अच्छी आमदनी पाने की सोच रहे हैं तो लौंग की खेती आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकती है। आइए आपको इस खेती से जुड़ी कुछ बातें बताते है।

लौंग की खेती के लिए सही तापमान

लौंग की खेती के लिए आर्द्र उष्णकटिबंधीय या उपोष्णकटिबंधीय जलवायु की जरुरत होती है। लौंग की खेती के लिए बारिश का मौसम बहुत उपयुक्त होता है। लौंग के पेड़ को उगाने के लिए इष्टतम तापमान करीब 70-85 F है। आप इसे बाहर ठंडी जलवायु में नहीं उगा सकते। लौंग की उचित देखभाल के साथ सर्दियों में गमले में लौंग का पेड़ उगाना संभव होता है। लौंग की खेती के लिए यह सब बातें ध्यान रखनी होती है।

Read More: Katappa’s Wife: बेहद कोमल और खूबसूरती की मिसाल है कटप्पा की पत्नी, हॉटनेस का लगाती है जबरदस्त तड़का, देखें तस्वीरें

उपयुक्त मिट्टी

इसकी खेती के लिए मिट्टी अच्छी जल निकासी और भरपूर कार्बनिक पदार्थ वाली समृद्ध और दोमट होना आवश्यक है। पौधों को बहुत ज्यादा वर्षा की जरुरत होती है। इस दौरान सिंचाई कम करना होता है, जिसके लिए सबसे पहले खेत की जुताई मिट्टी पलटने वाले हल से करना होता है। लौंग की खेती में इस बात का विशेष ध्यान रखना होगा कि खेत में जलभराव न हो। इससे खेती अच्छे तरीके से हो सकती है।

लौंग की खेती का तरीका

लौंग का पौधा एक सदाबहार रहने वाला पौधा है। लौंग की खेती के लिए सबसे पूर्व खेत की जुताई मिट्टी पलटने वाले हल से करनी होती है। लौंग की खेती में इस बात का विशेष ध्यान देना है कि खेत में जलभराव न हो, फिर लौंग का पौधा बाजार से लाकर 15 से 20 फीट की दूरी पर लगाना होता है। लौंग की अच्छी पैदावार के लिए एक पौधा 15 से 20 साल तक अच्छी फसल देता नजर आता है।

Read More: Redmi Note 13 Pro Plus 5G: DSLR को मटकाना भुला देंगा Redmi का जबरदस्त स्मार्टफोन, 200 MP कैमरा और धाकड़ फीचर्स के साथ जाने कीमत

छप्परफाड़ कमाई

आप केवल 50 पेड़ों की खेती करते हैं तो बाजार में लौंग की कीमत आमतौर पर एक हजार रुपये तक होती है। इसकी मदद से आप एक एकड़ जमीन पर खेती करके आसानी से ढाई से तीन लाख रुपये का मोटा मुनाफा कमा सकते हैं। आप लौंग की बड़े पैमाने पर खेती करके अच्छी कमाई कर सकते हैं। इस खेती के जरिए आप तगड़ा मुनाफा कमा सकते है।

Leave a Comment