Cardamom Cultivation: इस खेती में किसानों को होंगी बम्पर कमाई, कम खर्चे में होंगे मालामाल, जाने खेती पूरी जानकारी

Cardamom Cultivation: इस खेती में किसानों को होंगी बम्पर कमाई, कम खर्चे में होंगे मालामाल, जाने खेती पूरी जानकारी। आपकी जानकारी के लिए बता दे की मसालों में प्रमुख रूप से उपयोग में लाई जाने वाली हरी इलाइची की मार्केट में काफी डिमांड रहती है, कम उत्पादन और आयत निर्यात के खर्चे के कारण यह काफी महंगे दामों में बिकती है, अगर आप खेती करते है तो आप भी इलाइची की खेती कर अच्छा मुनाफा कमा सकते है। आइये जानते है इसकी खेती के बारे में सम्पूर्ण जानकारी।

Read More: Pappu Jokes: पप्पू और टीचर के ठहाकेदार जोक्स सुनकर छूट जाएंगे आपके भी हसी के फव्वारे, पढ़े मजेदार जोक्स

जलवायु और मिट्टी का सही चयन

अगर आप इलायची की खेती करने के बारे में सोच रहे है तो आपको इसकी खेती करने के लिए इसकी खेती के लिए काली मिट्‌टी सबसे सही मानी जाती है। इसके आलावा दोमट मिट्‌टी में भी इसकी खेती आसानी से कर सकते है।और तापमान 10 से 35 डिग्री तक होना चाहिए। और यदि आपके पास ऐसी जमींन नहीं है तो आप अच्छी जल निकास वाली काली मिट्‌टी में भी इसकी खेती कर सकते है।

इलायची की खेती के लिए सही समय

अगर हम इसकी खेती के लिए उचित समय की बात करे तो खेती के लिए उपयुक्त समय मार्च से जून तक का माना जाता है।लेकिन जुलाई माह में इसे खेत में लगाना ज्यादा सही होता है। क्योकि इस समय बारिश होने से इसमें सिंचाई की आवश्यकता कम करना होता है। अधिक धूप इसकी फसल को नुकसान कर सकती है इसलिए हमेशा अधिकतम छायादार स्थान का चयन करना चाहिए।

इलाइची की खेती से होगी तगड़ी कमाई

इलायची की खेती से कमाई की यदि हम बात करे तो प्रति हैक्टेयर 140 से 160 किलोग्राम उत्पादन किया जाता है इलायची को सूखने के बाद किसान इसको झाड़ता है जिससे इलायची निकलती है जिसकी कीमत 1 किलोग्राम की कीमत 2000 रूपये है। इलायची की खेती करके किसान तगड़ा मुनाफा कमा सकते है।

Leave a Comment