Brinjal Cultivation: बैंगन की खेती चमका रही किसानों की किस्मत, जाने बैंगन की खेती से होने वाले फायदे

Brinjal Cultivation:- बैंगन की खेती चमका रही किसानों की किस्मत, जाने बैंगन की खेती से होने वाले फायदे, बैंगन एक ऐसी फसल है जो साल भर मार्केट में चलता है। और इसकी डिमांड भी होती है। कोई इसकी सब्जी खाना पसंद करता है, तो किसी को इसका भरता खाना ज्यादा पसंद करता है। बैंगन में कई सारे विटामिन और पोषक तत्वों की मात्रा पायी जाती है। बैंगन एक ऐसी फसल है, जिसकी खेती साल भर और पूरे देश में आसानी से की जा सकती है। किसान इसकी खेती से अच्छा खासा पैसा कमा सकता है।

बैगन की खेती करने का सही समय

15 जनवरी के बाद बैंगन की नर्सरी डाल देनी अच्छा रहता है। तथा फरवरी और मार्च में पौधे की रोपाई मुख्य खेत में कर देनी चाहिए। लेकिन यदि बरसात में बैगन की खेती करना चाहते हैं तो जून में बैंगन को खेत करना अच्छा रहता है।

Read More: Katappa’s Wife: खूबसूरती की मिशाल है कटप्पा मामा की धर्मपत्नी, हॉटनेस और फिटनेस में करती है मलाइका को फ़ैल, देखें अनदेखी तस्वीरें

फसल मार्केट में जाने के लिए कब तक होंगी तैयार

अगर उत्तर और मध्य भारत के किसान चाहें, तो नर्सरी से पौधे खरीद कर अगले महीने से बैंगन की खेती को करना शुरु कर देते है। पौधे लगाने के 70 से 80 दिन बाद बैंगन की फसल पूरी तरह से तैयार हो जाती है। यानी कि आप इससे बैंगन की तुड़ाई आसानी से कर सकते है। बैंगन की खासियत है कि यह कई महीनों तक लगातार पैदावार देते रहते है। ऐसे में किसान इस खेती से अच्छे पैसे कमा लेता है। अगर आपने एक एकड़ में बैंगन की खेती कर रहे है। तो पूरे सीजन में 40 टन तक की पैदावार से अच्छे पैसे कमा सकते है।

Read More: Nothing Phone 3: Nothing जल्द पेश करेगा iPhone से भी जबरदस्त Smartphone, तगड़े Look के साथ मिलेगी DSLR जैसी कैमरा क्वालिटी

खेती में खर्च और मुनाफा

अगर आप एक हेक्टेयर में बैगन की खेती करने के बारे में सोच रहे है। तो आपको 2 लाख रुपये खर्च करने की जरुरत है। यानी कि आपको सालभर में बैंगन की खेती पर 4 लाख रूपए का खर्चा आएगा। लेकिन, इससे आप एक साल में 100 टन तक पैदावार प्राप्त कर सकते है। अगर आप 10 रुपये किलो के हिसाब से भी मंडी में बैंगन बेचते है। तो 100 टन बैंगन बेचने पर आपको 10 लाख रुपये की कमाई आसानी से कर सकते है। यदि 4 लाख रुपये खर्च निकल कर भी आप इस खेती से 6 लाख रुपये का मुनाफा आसानी से कमा सकते है।

Leave a Comment