Brinjal Cultivation: बैंगन की खेती कुछ ही समय में कर देगी मालामाल, जाने इसकी खेती करने का सम्पूर्ण तरीका

Brinjal Cultivation:- बैंगन की खेती कुछ ही समय में कर देगी मालामाल, जाने इसकी खेती करने का सम्पूर्ण तरीका, बैंगन एक रबी की फसल होती है। बैंगन की खेती दो महीने में तैयार हो जाती है और इससे आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते है। बैंगन को इसके कई स्वास्थ्य लाभों के लिए सब्जी के रूप में इसको खाया जाता है। बैंगन में एंटीऑक्सिडेंट, पोटेशियम, विटामिन बी -6 भी पाया जाता है। ऐसे में किसान इस खेती से लाभ उठा सकता है। आइए बैंगन की खेती के बारे में विस्तार से आपको बताते है।

बैंगन की खेती के लिए सही मिट्टी

बैंगन की खेती सब प्रकार के मिट्टी में आसानी से कर सकते है। बैंगन की ज्यादातर उत्पादकता के लिए अच्छे जलनिकास युक्त बलुई दोमट मिट्टी बहुत ज्यादा बेहतर मानी जाती है। जिसके लिए आदर्श पीएच 5.5 से 6.0 के बीच होना जरुरी है। बैंगन की खेती से आप आसानी से अच्छा पैसा कमा सकते है।

Read More: Gangu Bai’s New Look: टूटे दाँत वाली गंगू बाई का बदला अवतार देख उजड़ी लाखों लोगों की नींदे, कातिल अदाओं के आगे सब हसीनाएं फ़ैल, देखें तस्वीरें

बैंगन कुछ उन्नत किस्में

बैंगन की उन्नत किस्मों में पूसा पर्पर लोंग, पूसा पर्पर कलस्टर, पूर्सा हायब्रिड 5, पूसा पर्पर राउंड, पंत रितूराज, पूसा हाईब्रिड-6, पूसा अनमोल आदि शामिल है। एक हेक्टेयर में लगभग 450 से 500 ग्राम बीज डालने पर लगभग 300-400 क्विंटल प्रति हेक्टेयर तक का उत्पादन मिलता है। यह कुछ बहुत ही शानदार किस्मे है।

Read More: Siwani Mandi Bhav: आज गवार में तेजी, बाजरा, ग्वार, मोठ, चना, गेहूँ, सरसों समेत जानें आज के ताजा मंडी भाव

बैंगन की तुड़ाई का सही समय

बैंगन की खेती आपके लिए एक बहुत जबरदस्त तरीका है पैसा कमाने का। भू-जनित जीवाणु मुरझा रोग प्रतिरोधी इस अगेती किस्म के फल बड़े आकार के गोल, हरे रंग के होते हैं। फलों के ऊपर सफेद रंग के धारियां होती है। बैंगन की पत्तियां एवं फलवृंतों पर कांटे लगे होते हैं। रोपाई के 35-40 दिन बाद फलों की तुड़ाई करना शुरु कर दीजिये। इस तरह से आप इसके ज़रिये अच्छा पैसा कमा सकते है।

Leave a Comment