Black Radish Cultivation: काले मूली की खेती से किसान होंगे मालामाल, कम समय में होगी जबरदस्त आमदनी, जाने खेती की पूरी जानकारी

Black Radish Cultivation: काले मूली की खेती से किसान होंगे मालामाल, कम समय में होगी जबरदस्त आमदनी, जाने खेती की पूरी जानकारी। आपकी जानकारी के लिए बता दे की सब्जियां हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होती है क्योंकि इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व हमारे शरीर को भरपूर मात्रा में सभी विटामिन और फाइबर मिलता है। लेकिन क्या आपको पता है की सफ़ेद मूली के मुकाबले काले मूली हमारे सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद होती है। तो आइये हम आपको आज काली मूली की खेती के बारे में

Read More: Coriander Cultivation: धनिया की खेती करके कम पैसों में होगी बम्पर कमाई, जाने खेती से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी

काली मूली से मिलते है कई फायदे

आपकी जानकारी के लिए बता दे की इसमें विटामिन-बी 6, थियामिन, प्रोटीन, विटामिन-ई और फाइबर सहित कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, साथ ही काली मूली फ्लू से भी शरीर को बचाता है। काली मूली सिर्फ बाहर से काली होती है, लेकिन अंदर से यह सफेद मूली की तरह ही होती है। और इसका स्वाद भी बिल्कुल सफेद मूली की तरह ही होता है। केवल ये देखने में शलजम की तरह होती है, वहीं इसे खाने से शरीर में रोग से लड़ने की क्षमता बढ़ जाती है।

काली मूली की खेती कैसे करें?

आपकी जानकारी के लिए बता दे की काली मूली की खेती भी सफेद मूली की तरह ही की जाती है। इसके लिए सबसे पहले खेत में खाद के रूप में गोबर बिखेर दिया जाता है। इसके बाद खेत की कई बार जुताई करना होता है। फिर पाटा चलाकर खेत को समतल किया जाता है। इसके बाद क्यारी बनाकर बीज की बुवाई कर दे। और साथ ही खेत में जल निकासी की अच्छी व्यवस्था होना चाहिए। क्योंकि खेत में पानी का भराव होने पर फसल ख़राब हो सकती है।

काली मूली से होंगी तगड़ी कमाई

अगर आप एक एकड़ में काली मूली की खेती कर रहे है तो आपकी जानकारी के लिए बता दे की इसमें आपको 25 से 30 हजार रुपये की लागत आ जाएगी। और फिर दो महीने बाद आप काली मूली बेचकर मोटी कमाई कर सकते हैं। खास बात यह है कि आप एक एकड़ में 70 से 80 क्विंटल तक मूली का उत्पादन आसानी से कर सकते हैं। और बाजार में काली मूली के दाम 1000 रुपये क्विंटल है।

Leave a Comment