Basil Cultivation: किसानों को धन्नासेठ बना देंगा यह औषधीय पौधा, इसकी खेती कर कम खर्चे में कमाए तगड़ा मुनाफा, जाने पूरी खबर

Basil Cultivation:- किसानों को धन्नासेठ बना देंगा यह औषधीय पौधा, इसकी खेती कर कम खर्चे में कमाए तगड़ा मुनाफा, जाने पूरी खबर, अगर आप भी छोटे स्तर पर कोई बिज़नेस शुरू करने के बारे में सोच रहे है तो आज हम आपके लिए इसे ऐसा बिज़नेस आईडिया लेकर आये है जिससे की आपकी कम लागत में ही मोटी कमाई कर सकते है। तुलसी के बिज़नेस की तुलसी आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर होती है इस लिए आज के समय में इसकी मांग बहुत अधिक बढ़ गई है तुलसी की खेती कर आप मोटी कमाई कर सकते है आइये जानते है तुलसी की खेती के बारे में।

कई औषधीय गुणो से भरपूर है तुलसी का पौधा

आपकी जानकारी के लिए बता दे की तुलसी के पौधों में काफी सारे औषधीय गुणो से भरपूर होती है इस लिए इसके पौधों का इस्तेमाल कैंसर जैसी गंभीर बीमारी को ठीक करने में किया जा सकता है। तुलसी के पौधों की अनेक किस्में होती हैं। अगर आप एक हेक्टेयर भूमि में तुलसी की खेती करते हैं यदि आप तुलसी की खेती करते है तो आपको करीब 10-12 हजार रूपये खर्चा आ जायेगा।

Read More: Maruti Suzuki Fronx: Maruti ने सबसे सस्ती कार की पेश, माइलेज में सबकी बाप, तगड़े फीचर्स के साथ जाने पॉवरफुल इंजन और कीमत

इस तरह करे तुलसी की खेती

आपकी जानकारी के लिए बता दे की तुलसी की खेती करने के लिए सबसे पहले तुलसी के पोधो को तैयार करना जरुरी होता है। और एक एकड़ में तुलसी की खेती करने के लिए आपको लगभग 600 ग्राम तुलसी के बीजो की जरूरत होगी। लगभग 15-20 दिनों में तुलसी के पौधे बन कर तैयार हो जाते है उसके बाद इन पौधो को नर्सरी से निकालकर खेत में एक सीधी लाइन से रोप देना है तुलसी की खेती में एक महीने में दो बार सिचाई करना चाहिए और तुलसी के पोधो में कोई बीमारी या कीड़े का प्रकोप नहीं होता है तुलसी के पौधो को बढ़ाने के लिए इसमें सिर्फ गोबर की खाद का उपयोग करते है।

कितने दिनों में तैयार होंगी फसल

आपकी जानकारी के लिए बता दे की तुलसी की फसल पौधे के रोपने के 70-80 दिनों में बनकर तैयार हो जाती है जब फसल तैयार हो जाये तो इसे काट कर सूखा लिया जाता है जब यह सुख जाती है तो इसे इकट्ठा कर लिया जाता है।

Read More: Gehu MSP Rate: मार्केट में गेहूं के दामों में हुआ बदलाव गेहूं 3000 तक पहुंचा, आगे भी बढ़ सकते है दाम? 

तुलसी की खेती में होंगी तगड़ी कमाई

आपकी जानकारी के लिए बता दे की एक एकड़ में लगभग पांच छह क्विंटल तुलसी की सुखी पत्तिया प्राप्त हो जाती है। और औषधीय कंम्पनी वाले तुलसी की सुखी पत्तियों को लगभग 7000 रूपये क्विंटल के हिसाब से खरीद लेते है। एक एकड़ में तुलसी की फसल उगने में लगभग 10-12 हजार रूपये का खर्चा आ जाता है एक एकड़ की तुलसी के फसल से 36.000 रूपये की कमाई हो जाती है इसके आलावा भी साल में तुलसी की फसल तीन बार उगाई जा सकती है इस तरह से आप तुलसी की खेती कर तगड़ा मुनाफा कमा सकते है।

Leave a Comment